जापान के इस धर्मस्थल की सीढ़ियों पर दौड़ लगाने से लोग रहते हैं जवान और तंदुरुस्त

जापान के इस धर्मस्थल की सीढ़ियों पर दौड़ लगाने से लोग रहते हैं जवान और तंदुरुस्त

फाईल फोटो

जापान के कागावा प्रांत में स्थित है 'कोनपिरा धर्मस्थल’। हाल ही में इस धर्मस्थल की सीढ़ियों पर सैकड़ों लोगों ने दौड़ लगाई। इस दौड़ के नियमों के अनुसार प्रतियोगियों को इस धर्मस्थल की 785 सीढ़ियों पर दौड़ते हुए चढ़ना और उतरना होता है।
 
इस कार्यक्रम के राष्ट्रीय प्रसारकों के अनुसार इस आयोजन में 500 से अधिक लोगों ने भाग लिया, जिसमें 80 साल तक के बुजुर्ग से लेकर तीन साल तक के छोटे बच्चे भी शामिल थे।

----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- 
यह भी पढ़ें : बौद्ध भिक्षु यात्री ह्वेनसांग पर भारत-चीन की साझा फिल्म रिलीज के लिए तैयार
----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----​​ 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक प्रकार की विशेष प्रार्थना है सीढ़ियों पर दौड़
 
जापानी मान्यता के अनुसार, इस दौड़ में भाग लेने का मतलब एक प्रकार की विशेष प्रार्थना करना है। इसससे अच्छी सेहत और तंदुरुस्ती बनी रहती है। यही कारण है कि वे सीढ़ियों पर दौड़कर ऊपर पहुंचते हैं और फिर उसी तरह नीचे वापस आते हैं।
 
यहां हुई सीढ़ी दौड़ प्रतियोगिता को ताकामात्सु के रहने वाले 47 साल के एक व्यक्ति ने जीता। उसने 758 सीढ़ियों पर चढ़ने और उतरने में केवल 12 मिनट का समय लिया। विजेता ने कहा कि आखिरी चढ़ाई कठिन थी, लेकिन दौड़ पूरी करने पर उसे खुशी महसूस हुई।
 
उल्लेखनीय है कि जापान के कागावा प्रांत में स्थित कोनपिरा धर्मस्थल एक प्राचीन धर्मस्थल है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह पहली शताब्दी में बनाया गया था।