विज्ञापन
This Article is From Jul 29, 2023

आज है पद्मिनी एकादशी, लक्ष्मी नारायण योग में मनाई जाएगी अधिक मास की यह एकादशी

Padmini Ekadashi 2023 : आज यानी 29 जुलाई को सावन माह की यही पद्मिनी एकादशी मनाई जा रही है और इस दिन भक्त भगवान विष्णु के साथ साथ मां लक्ष्मी की भी विधि विधान से पूजा करते हैं.

आज है पद्मिनी एकादशी, लक्ष्मी नारायण योग में मनाई जाएगी अधिक मास की यह एकादशी
आज यानी 29 जुलाई को सावन माह की यही पद्मिनी एकादशी मनाई जा रही है.

Padmini Ekadashi 2023व् हिंदू धर्म में सावन माह को बहुत ही पवित्र माना गया है. सावन माह के शुक्ल की एकादशी को पद्मिनी एकादशी कहा जाता है. आज यानी 29 जुलाई को सावन माह की यही पद्मिनी एकादशी मनाई जा रही है. इस दिन भक्त भगवान विष्णु के साथ साथ मां लक्ष्मी की भी विधि विधान से पूजा करते हैं. इस साल की पद्मिनी एकादशी पर कई सारे ऐसे शुभ योग और नक्षत्र बन रहे हैं जिसमें अगर मां लक्ष्मी की सच्चे मन से आराधना की जाए तो जीवन की सभी समस्याओं का अंत होने के साथ साथ जीवन में धन और धान्य के योग बनेंगे.

बन रहा है लक्ष्मी नारायण योग  
इस साल सावन माह की पद्मिनी एकादशी एकादशी पर बेहद शुभ माना जाने वाला लक्ष्मी नारायण योग बन रहा है. आपको बता दें कि अगर सिंह राशि में शुक्र और बुध की युति होती है तो शुभ लक्ष्मी नारायण योग बनता है और इस योग में मां लक्ष्मी की पूजा करना बेहद खास माना जाता है. इस योग में की गई पूजा और उपाय जातक को सुखी और धनवान बनाने में मदद करते हैं. इसी के साथ साथ पद्मिनी एकादशी के दिन से ही सावन का अधिकमास भी लग रहा है.

पद्मिनी एकादशी का शुभ मुहूर्त 

पद्मिनी एकादशी तिथि की शुरुआत 28 जुलाई से दोपहर 2:51 बजे होगी और इसका समापन 29 जुलाई 2023 दोपहर 1 बजकर 6 मिनट पर होगा. हिंदू पंचाग के अनुसार पद्मिनी एकादशी की उदया तिथि 29 जुलाई को है. इसलिए एकादशी का व्रत 29 जुलाई दिन शनिवार को रखा जाएगा.

पद्मिनी एकादशी पर ये उपाय लाएंगे जिंदगी में सुख और समृद्धि  

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि हर एकादशी तिथि भगवान विष्णु की प्रिय  तिथि है. ऐसे में पद्मिनी एकादशी पर भक्त अगर भगवान विष्णु के साथ साथ मां लक्ष्मी की भी विधिवत पूजा और व्रत करते हैं तो उनको विशेष फल मिलते हैं.

  • इस दिन सफेद शंख में दूध और केसर मिलाकर भगवान विष्णु और मां का विधिवत अभिषेक करना चाहिए.मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पद्मिनी एकादशी के दिन आपको उनकी विधिवत पूजा के साथ साथ सुहाग का सामान भी भेंट में चढ़ाना चाहिए. लक्ष्मी पूजन के समय लाल चूनरी, लाल बिंदी, कुमकुम, सिंदूर, बिछिया, चूड़ियां माता लक्ष्मी को अर्पित करें और पूजा के बाद किसी सुहागन महिला को ये सामान भेंट कर दें.
  • पद्मिनी एकादशी के दिन जातक को विधिवत पूजा के साथ साथ श्री सूक्त का पाठ भी करना चाहिए. इससे भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की अपार कृपा प्राप्त होने के योग बनते हैं. आप चाहें तो किसी पंडित को घर पर बुलाकर विधिवत तौर पर इसका पाठ करवा सकते हैं. इस पाठ को करवाने से इंद्र देव भी प्रसन्न होते हैं.
  • पद्मिनी एकादशी के दिन अपने घर के मंदिर में श्रीयंत्र की स्थापना करना बेहद शुभ माना जाता है. शास्त्रों में कहा गया है कि श्रीयंत्र मां लक्ष्मी का ही रूप है. इसे पद्मिनी एकादशी  के दिन मां लक्ष्मी के पूजन के दौरान मंदिर में स्थापित करें और रोज नियम से इसकी पूजा करें. ऐसा करने पर घर परिवार में कभी भी अन्न धन की कमी नहीं होती.
  • पद्मिनी एकादशी  के दिन मां लक्ष्मी के पूजन के दौरान कमलगट्टे की माला चढ़ानी चाहिए. इसके साथ ही ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्म्यै नम: और  ॐ लक्ष्मी नमः: का जाप करने से भी मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न हो जाती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
नवरात्रि में जौ के साथ घर पर बोएं ये चीजें, होगी सुख समृद्धि में वृद्धि
आज है पद्मिनी एकादशी, लक्ष्मी नारायण योग में मनाई जाएगी अधिक मास की यह एकादशी
श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर बाल गोपाल को लगाएं उनकी प्रिय चीजों का भोग, मान्यतानुसार मिलेगी कृपा
Next Article
श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर बाल गोपाल को लगाएं उनकी प्रिय चीजों का भोग, मान्यतानुसार मिलेगी कृपा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com