धनतेरस में बरतन खरीदने जा रहे हैं तो खाली बिल्कुल ना लाएं, ये 3 चीजें डालकर लाना होता है बेहद शुभ !

Festival 2022 : वैसे धनतेरस के दिन ज्यादातर लोग घर में नया बरतन लेकर आते हैं. लेकिन एक गलती कर बैठते हैं उसे खाली घर में लेकर आ जाते हैं जबकि नए बरतन में कुछ डालकर ही घर में लेकर आना चाहिए.

धनतेरस में बरतन खरीदने जा रहे हैं तो खाली बिल्कुल ना लाएं, ये 3 चीजें डालकर लाना होता है बेहद शुभ !

अगर आप dhanteras के दिन घर में कोई बतरन लेकर आते हैं तो उसमें जल डालकर ले आएं.

Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन घर में कोई ना कोई नई चीज जरूर खरीदी जाती है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन नया सामान घर में लाने से भगवान कुबेर (kuber) और देवी लक्ष्मी (devi lakshmi) का वास होता है. इसलिए लोग धनतेरस को अपनी क्षमता अनुसार वस्तु घर में ले आते हैं. कोई सोना-चांदी खरीदता है तो कोई वाहन घर या अन्य कोई चीज. वैसे इस दिन ज्यादातर लोग घर में नया बरतन लेकर आते हैं. लेकिन एक गलती कर बैठते हैं उसे खाली घर में लेकर आ जाते हैं जबकि नए बरतन में कुछ डालकर ही घर में लेकर आना चाहिए. वरना इसका नकारात्मक प्रभाव घर पर पड़ता है. इस लेख में हम आपको बताएंगे वो कौन सी 3 वस्तु है जिसे बरतन में डालकर प्रवेश कराना चाहिए.

धनतेरस के दिन क्या करें

- अगर आप धनतेरस के दिन घर में कोई बतरन लेकर आते हैं तो उसमें जल डालकर ले आएं. क्योंकि ये पंचतत्वों में से एक है. इसे देवता के रूप माना जाता है. आप चाहें तो उसमें गंगाजल भी डाल सकते हैं.  इसके अलावा आप उसमें दूध, घी, शहद भी डाल सकती हैं.

- चावल भी बहुत शुभ होता है. किसी भी धार्मिक कार्य में इसका इस्तेमाल जरूर किया जाता है. इसलिए जब आप धनतेरस के दिन बरतन लेकर आएं तो इसे डालकर ही घर में लेकर आएं.

- इसके अलावा आप बरतन लेकर आएं तो उसमें सात तरह के अनाज मिलाकर ले आ सकती हैं. आप उसमें जौ, सफेद तिल, धान, गेहूं, काला चना, मूंग या मसूर दाल भी डाल सकती हैं. क्योंकि ये सारे अनाज देवी देवताओं को चढ़ाए जाते हैं. 

क्या नहीं खरीदना चाहिए

धनतेरस के दिन स्टील या प्लास्टिक के बरतन को नहीं खरीदना चाहिए. इसकी जगह आप पीतल या चांदी के बरतन खरीदें. आपको बता दें कि स्टील के बरतन को कार्बन से बनाया जाता है जो अशुद्ध होता है. इसलिए धनतेरस के दिन ना लाएं घर में. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अयोध्‍या में दीपोत्‍सव की तैयारियां जोरों पर, इस बार 17 लाख दीयों से जगमगाएगा शहर 

>

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com