शिव की अराधना की रात्रि होती है महाशिवरात्रि, इस महापर्व के पहले लगाएं ये तीन पौधे, बरस पड़ेगी भगवान शंकर की कृपा

Mahashivratri 2024 : शिव भक्तों के लिए महाशिवरात्रि का व्रत भोले भंडारी की पूजा का सबसे खास समय होता है. महाशिवरात्रि पर कई विशेष उपाय  बताए गए हैं जिनसे भक्तों की हर मनोकामना पूरी हो सकती है.

शिव की अराधना की रात्रि होती है महाशिवरात्रि, इस महापर्व के पहले लगाएं ये तीन पौधे, बरस पड़ेगी भगवान शंकर की कृपा

What are the benefits of Mahashivratri night : धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शंकर को कुछ खास पेड़ पौधे बेहद प्रिय हैं.

Mahashivratri 2024: शिव भक्तों के लिए महाशिवरात्रि (Mahashivratri)  का व्रत भोले भंडारी की पूजा का सबसे खास समय होता है. महाशिवरात्रि को भगवान शिव (Lord Shiva) और माता पार्वती के विवाह का दिन माना जाता है. भक्त इस दिन व्रत रखकर भगवान शिव और माता पार्वती की विधि विधान से पूजा करते हैं. इस साल 8 मार्च को महाशिवरात्रि मनाई जाएगी और शिव भक्त इसकी तैयारियों में जुट गए हैं. देश भर के शिव मंदिरों में भी इस पर्व की तैयारियां चल रही है. महाशिवरात्रि पर कई विशेष उपाय (Upay on Mahashivratri) बताए गए हैं, माना जाता है कि इनसे भक्तों की हर मनोकामना पूरी हो सकती है. आइए जानते है किस उपाय से धन संपत्ति की कमी नहीं रह जाती है…

महाशिवरात्रि के उपाय (Upay on Mahashivratri)

भोले भंडारी के प्रिय पेड़

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शंकर को कुछ खास पेड़ पौधे बेहद प्रिय हैं. महाशिवरात्रि के पहले उन पेड़ पौधों को लगाने से भगवान शिव अत्यंत प्रसन्न होते हैं. धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण इन पौधों से सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

बेलपत्र

भगवान शिव को बेलपत्र बेहद प्रिय हैं. बेलपत्र के बगैर भोले भंडारी की पूजा पूरी नहीं होती है. अगर आप भगवान शिव की कृपा पाना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि के पहले अपने घर में बेलपत्र का पौधा लगाएं.

Latest and Breaking News on NDTV

धतूरा

भगवान शिव की पूजा में भांग और धतूरा चढ़ाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि महाशिवरात्रि के पहले धतूरा का पौधा लगाने से भी भगवान शिव भक्तों पर कृपा की बारिश कर देते हैं. इस महाशिवरात्रि के पहले अपने घर के आसपास धतूरे का पौधा लगाकर आप भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं. मान्यता है कि कांटेदार पौधा नहीं लगाना चाहिए लेकिन धतूरा एक मात्र ऐसा कांटेदार पौधा  है जिसे लगाने से समृद्धि में वृद्धि होती है.

मोगरा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन मोगरे का पौधा लगाना बहुत शुभ माना जाता है. मोगरे के फूल माता पार्वती को अत्यंत प्रिय हैं. माता पार्वती की पूजा में मोगरे को फूल जरूर चढ़ाना चाहिए.