कार्तिक के महीने में तुलसी से जुड़े ये उपाय घर में बनाए रखेंगे सुख-समृद्धि और कारोबार में उन्नति

Tulsi upay 2023 : आप इस महीने में तुलसी पौधे से जुड़े कुछ उपाय भी कर सकते हैं जिससे आप घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी और आपके कामकाज में भी उन्नति होगी. 

कार्तिक के महीने में तुलसी से जुड़े ये उपाय घर में बनाए रखेंगे सुख-समृद्धि और कारोबार में उन्नति

वैवाहिक जीवन में सुख शांति के लिए भी आप सुबह शाम तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना चाहिए.

Tulsi upay 2023 : कार्तिक के महीने में तुलसी के पौधे की विशेष रूप से पूजा की जाती है. इस महीने में तुलसी पूजा करने का विशेष महत्व होता है. इस माह में भोर में तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने का रिवाज है. इसके अलावा आप इस महीने तुलसी पौधे से जुड़े कुछ उपाय भी कर सकते हैं, जिससे घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी और आपके कामकाज में भी उन्नति होगी. बारह मासी ये फल आपके पेट की बिगड़ी हालत को कर देगा एकदम ठीक, कोलन की हो जाएगी सफाई

तुलसी के उपाय 

- आपको बता दें कि कार्तिक मास की शुरूआत 29 अक्टूबर से हो चुकी है. इस महीने भगवान विष्णु 4 माह की योग निद्रा के बाद जागते हैं. उन्हें तुलसी का पौधा बहुत प्रिय है इसलिए कार्तिक माह में इस पौधे की पूजा की जाती है. इस पौधे की पूजा अर्चना करने से भगवान विष्णु बहुत खुश होते हैं और धन धान्य का आशीर्वाद मिलता है.

- इस महीने रोज आप तुलसी के पौधे में जल चढ़ाएं और शाम को घी का दीया जलाएं. ऐसा करने से घर में सुख शांति आती है. वहीं, आप इस महीने जल में कच्चा दूध मिलाकर तुलसी को चढ़ाते हैं तो आपके घर से दरिद्रता दूर होगी. 

- इस महीने आप कभी तुलसी की पत्ती को शाम को ना तोड़ें. इस पौधे को आप उत्तर पूर्व दिशा में रखें फिर सुबह शाम इसकी पूजा करिए. इससे भी घर में सुखा शांति आती है.

- वैवाहिक जीवन में सुख शांति के लिए भी आप सुबह शाम तुलसी के पौधे में जल चढ़ाएं. तुलसी के पौधे में आप चूड़ी, सिंदूर, बिछिया सुहाग का सामान अर्पित करें. आप तुलसी के पौधे को लाल चुनरी भी ओढ़ा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)