Kamda Saptami 2022: संतान के सुखी जीवन के लिए रखा जाता है कामदा सप्तमी का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Kamda Saptami 2022: कामदा सप्तमी का व्रत ज्येष्ठ शुक्ल सप्तमी को रखा जाता है. इस बार कामदा सप्तमी 06 जून को पड़ रही है. इस व्रत में भगवान सूर्य की उपासना होती है.

Kamda Saptami 2022: संतान के सुखी जीवन के लिए रखा जाता है कामदा सप्तमी का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Kamda Saptami 2022: कामदा सप्तमी का व्रत 06 जून को रखा जाएगा.

खास बातें

  • संतान के सुखी जीवन के लिए रखा जाता है कामदा सप्तमी का व्रत.
  • इस दिन होती है भगवान सूर्य की पूजा.
  • भगवान सूर्य को समर्पित माना जाता है कामदा सप्तमी का व्रत.

Kamda Saptami 2022: ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी को कामदा सप्तमी का व्रत रखा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यह व्रत प्रत्यक्ष देव भगवान सूर्य (Lord Surya) को समर्पित है. इस दिन भगवान सूर्य की पूजा होती है. माना जाता है कि कामदी सप्तमी (Kamda Saptami) का व्रत रखने से भक्तों हर इच्छा पूरी होती है. साथ ही जीवन में खुशहाली बनी रहती है. इस बार कामदा सप्तमी (Kamda Saptami 2022) का व्रत 06 जून, सोमवार को रखा जाएगा. पौराणिक मान्यता के मुताबिक कामदा सप्तमी व्रत (Kamda Saptami Vrat) की महिमा खुद ब्रह्मा जी ने भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को बताई थी. कहा जाता है कि इस इस व्रत को रखने से संतान की इच्छा पूरी होती है. साथ ही संतान कुशल और खुशहाल रहता है. आइए जानते हैं कामदा सप्तमी से जुड़ी खास बातों के बारे में. 


कामदा सप्तमी 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त | Kamda Saptami 2022 Date Shubh Muhurat


पंचांग के मताबिक कमदा सप्तमी ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की सप्तमी यानि 06 जून, सोमवार को है. सप्तमी तिथि की आरंभ 06 जून को सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर हो रहा है. वहीं सप्तमी तिथि की समाप्ति 07 जून, मंगलवार को सुबह 7 बजकर 55 मिनट पर हो रही है. कामदा सप्तमी का व्रत 06 जून को रखा जाएगा.

कामदा सप्तमी पूजा विधि | Kamda Saptami Puja Vidhi

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक कामदा सप्तमी के दिन व्रती निराहार रहकर भगवान सूर्य की उपासना करते हैं. इस दिन भगवान सूर्य की पूजा के दौरान 'खरखोल्काय नमः' मंत्र का जाप किया जाता है. इसके साथ ही सारा दिन 'सूर्याय नमः' का जाप किया जाता है. अष्टमी तिथि को स्नाने के बाद भगवान सूर्य के निमित्त हवन और पूजन किया जाता है. साथ ही इस दिन गुड़ और घी का दान किया जाता है. इसके अलावा इस दिन ब्रह्मणों को खीर खिखाने का विधान है. 

कामदा सप्तमी का महत्व | Importance of Kamda Saptami

मान्यता है कि कामदा सप्तमी का व्रत रखने से सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही कुंडली का सूर्य मजबूत होता है. कहा जाता है कि कामदा सप्तमी का व्रत रखने से संतान सुख मिलता है. इसके अलावा इस व्रत को रखने से सेहत संबंधी परेशानियां दूर होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

कुतुब मीनार में पूजा मामले में 9 जून को फैसला सुनाएगी साकेत कोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com