Jyotish Tips: रोजाना ये 5 काम करना मान्यतानुसार माने जाते हैं शुभ, जीवन में आती है खुशहाली

Jyotish Tips: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रोजाना कुछ खास काम करने से घर में बरकत होती है. इसके साथ ही घर से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है.

Jyotish Tips: रोजाना ये 5 काम करना मान्यतानुसार माने जाते हैं शुभ, जीवन में आती है खुशहाली

Jyotish Tips: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रोजाना ये काम करने से घर-परिवार या जीवन में खुशहाली रहती है.

Jyotish Tips For Happy Life: दुनिया का हर इंसान सुखी जीवन की कल्पना करता है. जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहे इसके लिए हर इंसान दिन-रात मेहनत करता है. हालांकि इसके बावजूद भी बहुत कम लोगों को यह नसीब हो पाता है. एसे में अगर आप भी सुखी जीवन की कल्पना करते हैं और इसके लिए कर्म करने के लिये तैयार हैं तो शास्त्रों में दिए गए कुछ उपाय आपके काम आ सकती हैं. आइए जानते हैं खास उपायों के बारे में.

पूरब की ओर मुख करके खाएं

ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार, पूरब दिशा की ओर मुख करके भोजन करना शुभ होता है. माना जाता है कि इस दिशा में मुंह करके भोजन करने से जीवन सुखी होता है. साथ ही भोजन से पहले पांव से जूते और चप्पल उतार दें. इसके अलावा जिनकी वजह से आपको भोजन प्राप्त हो रहा है, उनका धन्यवाद करें.

घर में गंगाजल का छिड़काव

ज्योतिष शास्त्र की मान्यता के अनुसार, घर के ईशान कोण में गंगाजल का छिड़काव करते रहें. इससे घर से निगेटिव एनर्जी चली जाती है. साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है. जिससे घर-परिवार खुशाहाल रहता है.

Vastu Tips For Buddha Idol: घर में बुद्ध की मूर्ति रखने से पहले जानें ये खास वास्तु टिप्स, क्या करें और क्या नहीं

सुबह-शाम मंदिर में जलाएं दीपक

घर में बने मंदिर में सुबह-शाम पूजापाठ और दीपक जलाएं. साथ ही रविवार को किसी गूलर के पेड़ की जड़ को घर लाकर उसकी विधिवत पूजा करें. फिर उसे अपनी तिजौरी या पैसे रखने वाली जगह पर रख लें. माना जाता है कि इस उपाय के घर में धन की आमदनी बढ़ने लगती है.

सूखे फूलों को बहते पानी में प्रवाहित करें

ज्योतिष शास्त्र (Jyotish Shastra) के अनुसार, घर में भगवान पर चढ़ाए गए फूल जब सूख जाएं तो उन्हें सम्मानपूर्वक बहती हुई नदी या नहर में प्रवाहित कर दें. अगर पास में कोई नदी-नहर न हों तो कोई साफ जगह खोदकर वहां पर उन्हें श्रद्धापूर्वक दबा दें.

Ganesh Vastu Tips: घर के पूजा मंदिर में गणेश-लक्ष्‍मी की मूर्ति कैसे रखें, वास्तु का अनुसार जानें यहां

सुबह उठकर कुल्ला जरूर करें

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, सुबह उठने पर अच्छे से कुल्ला, दातुन या ब्रश जरूर करें. उसके बाद ही किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ का सेवन करें. साथ ही बिना स्नान किए धार्मिक पुस्तकों को स्पर्श न करें और न ही मंदिर की मूर्तियों को छुएं. मान्यता है कि ऐसा करना अशुभ है और इससे घर का धन-वैभव कम होने लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com