Somvar को करें इन उपायों को सारी मनोकामनाएं होंगी पूर्ण, भगवान शिव होंगे प्रसन्न

Lord shiva : भोलेनाथ ऐसे हैं कि जिनको प्रसन्न करना बहुत आसान होता है. ऐसे में आज हम आपको भगवान शिव की पूजा कैसे करें उसके बारे में बताएंगे ताकि आप उन्हें प्रसन्न कर सकें.

Somvar को करें इन उपायों को सारी मनोकामनाएं होंगी पूर्ण, भगवान शिव होंगे प्रसन्न

Monday को अगर आप कच्चे चावल में तिल मिलाकर दान करते हैं तो पितृ दोष दूर होता है.

Monday upay of shiv ji : भगवान भोलेनाथ की कृपा जिस पर हो जाए समझो उसके सारे कष्ट दूर हो गए. सोमवार का दिन भगवान शिव का होता है. इस दिन भगवान शिव का व्रत और पूजन करने से विवाह में आ रही अड़चन दूर हो जाती है. भगवान भोलेनाथ अपार सुख समृद्धि देते हैं. आपको बता दें कि भोलेनाथ ऐसे हैं कि, जिनको प्रसन्न करना बहुत आसान होता है. ऐसे में आज हम आपको भगवान शिव को मनाने के लिए की जाने वाली पूजा-अर्चना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे प्रभु को प्रसन्न किया जा सकता है.

भगवान शिव को कैसे करें प्रसन्न

- सोमवार के दिन अगर आप कच्चे चावल में तिल मिलाकर दान करते हैं तो पितृ दोष दूर होता है और घर में बरकत आती है. वहीं, अगर आप सोमवार के दिन दीपदान करते हैं तो इससे सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 

- भगवान शिव (lord Shiva) की कृपा पाने के लिए स्नान आदि करने के बाद सफेद, हरे, पीले, लाल या आसमानी रंग के वस्त्र धारण करके ही पूजा करें. क्योंकि रंगों का भी पूजा में विशेष महत्व है.

- सोमवार के दिन गन्ने के रस से अगर अभिषेक करते हैं तो इससे दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी और आपसी प्रेम भी बढ़ेगा. शिव जी को सफेद चंदन चढ़ाना और खीर का भोग लगाना अच्छा माना जाता है. 

- भगवान शिव को अक्षत यानी चावल जो खंडित या टूटा हुआ नहीं हो वो चढ़ाएं. सोमवार को दही, सफेद वस्त्र, दूध और शक्कर का दान करना शुभ माना गया है. इनके दान से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं.

- धन के अभाव को दूर करने के लिए सोमवार को शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करना चाहिए. कुंडली के अनुसार चंद्र ग्रह के प्रभाव वाले जातकों को सफेद वस्त्र पहनने चाहिए. यही नहीं मस्तक पर चंदन का तिलक लगाकर ही घर से जाना चाहिए.

- सोमवार को अक्षत, चंदन, धतूरा, दूध, गंगा जल और बेलपत्र से भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए. इससे भगवान शिव का आशीर्वाद जातक को प्राप्त होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)