Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज व्रत के दौरान इन 5 चीजों का दान होता है बेहद शुभ, मां लक्ष्‍मी का मिलेगा विशेष आशीर्वाद!

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज व्रत सुहागिन महिलाओं के साथ-साथ कुंवारी कन्याओं के लिए भी खास होता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन कुछ चीजों का दान करना अत्यंत शुभ होता है.

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज व्रत के दौरान इन 5 चीजों का दान होता है बेहद शुभ, मां लक्ष्‍मी का मिलेगा विशेष आशीर्वाद!

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज व्रत में इन 5 चीजों का दान करना शुभ होता है.

Hartalika Teej 2022 Daan: हरतालिका तीज का व्रत महिलाएं अपने पति की दीर्घायु की कामना से रखती हैं. इसके अलावा इस दिन कुंवारी कन्याएं भी सुयोग्य वर की प्रप्ति के लिए व्रत रखती हैं. सुहागिन महिलाएं हरतालिका तीज व्रत (Hartalika Teej Vrat 2022) में 16 श्रृंगार करती हैं और निर्जला व्रत रखती हैं. हरतालिका तीज व्रत में महिलाएं भगवान शिव और मां पर्वती की विशेष पूजा-अर्चना करती हैं. धार्मिक मान्यतानुसार इस दिन कुछ चीजों का दान (Hartalika Teej Daan) करना अत्यंत शुभ होता है. आइए जानते हैं कि हरतालिका तीज व्रत में किन चीजों का दान करना अच्छा रहेगा. 

कपड़ों का दान

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हरितालिका तीज व्रत के दिन कपड़ों का दान करना शुभ होता है. ऐसे में इस दिन व्रती महिलाएं ब्राह्मणों या किसी जरूरतमंदों को कपड़े का दान करेंगी तो अच्छा रहेगा. इसके साथ ही इस दिन श्रृंगार की वस्तुओं का भी दान किया जा सकता है.

चावल 

हरतालिका तीज व्रत में चावल का दान करना अत्यंत शुभ माना गया है. शुद्ध और कच्चे चावल को अक्षत कहा जाता है. इसलिए मान्यता है कि इस दिन अक्षत का दान करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है. साथ ही मां पार्वती और भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है. 

गेहूं

शास्त्रीय मान्यताओं के अनुसार, हरतालिका तीज व्रत के दिन गेहूं का दान करना शुभ और मंगलकारी होता है. इस दिन व्रती को गेहूं और जौ का दान करना शुभ होता है. 

फल

ज्योतिष शास्त्र की मान्यता के अनुसार, हरतालिका तीज व्रत के दिन फलों का दान करना शुभ होता है. व्रती महिलाओं को इस दिन फलों का दान जरूर करना चाहिए. इसके अलावा इस दिन मंदिरों में भी फल का दान किया जा सकता है.

उड़द और चने की दाल

हरतालिका तीज व्रत के दिन उड़द और चने की दाल का दान करना शुभ माना गया है. कहा जाता है कि इस दिन इन चीजों का दान करने के बाद ही सुहागिन व्रती महिलाओं को पारण करना चाहिए. मान्यतानुसार ऐसा करने से उनके जीवन में खूब सुख-समृद्धि आती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com