विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 01, 2023

Happy New Year 2023 Astro Tips: नए साल के पहले दिन अपनी राशि के अनुसार कर सकते हैं ये उपाय, 2023 रहेगा शानदार

Happy New Year 2023 Astro Tips: बहुत जल्द साल 2023 का आगाज होने जा रहा है. ऐसे में हर कोई चाहेगा कि नए साल में उसके ऊपर मां लक्ष्मी समेत सभी देवताओं की कृपा बनी रहे. आइए जानते हैं नए साल के पहले दिन किन ज्योतिषीय उपायों को करना शुभ रहेगा.

Read Time: 5 mins
Happy New Year 2023 Astro Tips: नए साल के पहले दिन अपनी राशि के अनुसार कर सकते हैं ये उपाय, 2023 रहेगा शानदार
Happy New Year 2023 Astro Tips: नए साल के प्रथम दिन जरूर करें ये ज्योतिषीय उपाय.

Happy New Year 2023 Astro Tips: 01 जनवरी 2023 से नए साल का आगाज हो रहा है. नए साल हर कोई उम्मीद करता है कि उसके लिए नया साल हर दृष्टिकोण से अच्छा रहे. इसके साथ ही नए साल में ढेर सारी खुशियां मिले. ज्योतिष शास्त्र के पहले दिन कुछ खास कार्य करना शुभ और मंगलकारी साबित हो सकता है. मान्यता है कि नए साल के पहले दिन इन ज्योतिषीय उपायों को करने से जीवन की नकारात्मकता धीरे-धीरे खत्म होने लगती है. जिससे जीवन में खुशहाली नजर आने लगती है. आइए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जानते हैं कि नए साल के पहले दिन अपनी राशि के अनुसार क्या करना अच्छा रहेगा.

मेष और वृश्चिक राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नए साल पर मेष और वृश्चिक राशि के जातक जल में चंदन मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें. इसके साथ ही शिवलिंग पर सफेद चंदन का लेप लगाएं. ज्योतिषीय मान्यता है कि नए साल पर ऐसा करने से पूरे साल भगवान शिव की कृपा बनी रहती है. इसके अलावा नए साल के पहले दिन पक्षियों को दाना डालने से भी ग्रहों की कृपा प्राप्त होगी. मान्यता है कि पक्षियों को दाना-पानी डालने से राहु का दोष नहीं रहता है.

मिथुन और कन्या

मिथुन और कन्या राशि के लोग नए साल के पहले दिन गाय को गुड़ और हरा चारा खिलाएं. इसके साथ ही इस दिन सभी देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना करें. मान्यता है कि इस उपाय को करने से सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है.

Pradosh Vrat 2023: साल 2023 के पहले प्रदोष व्रत पर शिवजी को चढ़ाएं ये 1 चीज, घर-परिवार में रहेगी सुख-शांति!

कर्क राशि

ज्योतिष शास्त्र में कर्क राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा को माना जाता है. ऐसे में नए साल पर चंद्र देव को प्रसन्न करने भाग्य मजबूज कर सकते हैं. ऐसे में नए साल के पहले दिन कर्क राशि के लोग शिवलिंग पर दूध से अभिषेक करें. शिवजी के अभिषेक के दौरान महामृत्युंजय मंत्र 'ओम् त्रयम्बकं यजामहे सुगंधिं पुष्टिवर्धनम् उर्व्वारुकमिव बन्धानान्मृत्यो मृक्षीय मामृतात'. इस मंत्र का लगातार जाप करते रहें और धीरे-धीरे शिवलिंग पर दूध अर्पित करें.

वृषभ और तुला

वृषभ और तुला राशि के लोग नए साल के पहले दिन पक्षियों को अनाज के दाने खिलाएं. इसके साथ ही गोमाता को दूध का खीर अर्पित करें. मान्यता है कि नए साल पर ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

सिंह राशि

सूर्य देव सिंह राशि के स्वामी ग्रह हैं. ऐसे में इस राशि के जातको को नए साल पर सूर्य देव को प्रसन्न करने का प्रयास करना चाहिए. सूर्य की कृपा से ही नौकरी मिलती और उसमें उन्नति होती है. ऐसे में सिंह राशि के जातक इस दिन सूर्य देव को जल अर्पित करें. इसके साथ ही पशु-पक्षियों को गेहूं के दानें खिलाएं. माना जाता है कि ऐसा करने के सूर्य देव की असीम कृपा प्राप्त होती है.

धनु और मीन राशि

मीन राशि वालों इन दोनों राशियों के जातकों को साल के पहले दिन भगवान सूर्य के साथ-साथ भगवान विष्णु की उपासना करनी चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के जानकार बताते हैं कि भगवान सूर्य की कृपा से स्वास्थ्य उत्तम रहते है. इसके अलावा भगवान विष्णु की उपासना से बिगड़े भाग्य बनते हैं. ऐसे में धनु और मीन राशि के जातकों को नए साल पर इन कार्यों को जरूर करना चाहिए.

मकर और कुंभ राशि

नए साल के पहले दिन मकर और कुंभ राशि के जातकों को मां लक्ष्मी के समक्ष गुलाब का फूल अर्पित करना चाहिए. इसके साथ ही इस दिन सुबह स्नान के बाद सूर्य देव को जल दें. इसके बाद भोलोनाथ को भी जल अर्पित करें. मान्यता है कि नए साल पर इन उपायों को करने से सारे बिगड़े काम बनते हैं और जीवन खुशहाल नजर आता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या है ब्रह्म मुहूर्त में तुलसी के पत्ते तोड़ने का नियम, जानिए तुलसी से जुड़ी कुछ जरूरी बातें
Happy New Year 2023 Astro Tips: नए साल के पहले दिन अपनी राशि के अनुसार कर सकते हैं ये उपाय, 2023 रहेगा शानदार
Hanuman Jayanti 2024 : आज है हनुमान जयंती, यहां जानिए बजरंग बली की पूजा का शुभ मुहूर्त
Next Article
Hanuman Jayanti 2024 : आज है हनुमान जयंती, यहां जानिए बजरंग बली की पूजा का शुभ मुहूर्त
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;