Ganesh Chaturthi 2020: जानें गणपति बप्पा को क्यों चढ़ाये जाते हैं Modak? क्या है इसका महत्व

Ganesh Chaturthi 2020: पुराणों में मोदक का वर्णन मिलता है. मोदक का अर्थात खुशी होता है और भगवान श्रीगणेश हमेशा खुश रहा करते थे. इसी वजह से उन्हें गणेश चतुर्थी पर मोदक का भोग लगाया जाता है.

Ganesh Chaturthi 2020: जानें गणपति बप्पा को क्यों चढ़ाये जाते हैं Modak? क्या है इसका महत्व

नई दिल्ली:

Ganesh Chaturthi 2020: गणेश चतुर्थी का त्योहार इस साल 22 अगस्त को मनाया जा रहा है. बता दें, यह त्योहार पूरे 10 दिन तक मनाया जाता है. इस त्योहार को भगवान श्रीगणेश के जन्मोत्सव (Lord Ganesha) के रूप में मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी पर लोग गणपति बप्पा की पूजा करते हैं. गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के इस त्योहार को वैसे तो बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन इस साल कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से इस त्योहार को हर साल जैसा नहीं मनाया जाएगा. 

बता दें, भगवान श्रीगणेश का जन्म भाद्रपद शुक्ल की चतुर्थी को मध्यकाल में हुआ था. हर साल इसी दिन गणेश चतुर्थी मनाई जाती है. लोग गणेश चतुर्थी के मौके पर भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए उन्हें मोदक का भोग लगाते हैं. मोदक को नारियल और घी से बनाया जाता है. वैसे तो भगवान गणेश को मोदक बहुत भाते हैं लेकिन इन्हें भोग लगाने का एक अन्य कारण भी है तो चलिए आपको बताते हैं. 

Ganesh Chaturthi 2020: जूही परमार समेत इन टीवी सितारों ने घर पर बनाएं गणपति, देखें Photos

क्या होता है मोदक का मतलब?
पुराणों में मोदक का वर्णन मिलता है. मोदक का अर्थात खुशी होता है और भगवान श्रीगणेश हमेशा खुश रहा करते थे. इसी वजह से उन्हें गणेश चतुर्थी पर मोदक का भोग लगाया जाता है. भगवान गणेश को ज्ञान का देवता भी माना जाता है और मोदक को भी ज्ञान का प्रतीक माना जाता है. इस वजह से भी उन्हें मोदक का भोग लगाया जाता है. 

Ganesh Chaturthi 2020 Date: कब है गणेश चतुर्थी, जानें कैसे करें गणपति की स्थापना

मोदक भगवान गणेश को काफी पसंद हैं. एक कथा के मुताबिक, गणेश जी और परशुराम जी के बीच युद्ध हुआ था. इसमें उनका दांत टूट गया था. दांत टूट जाने की वजह से उन्हें खाने में काफी परेशानी हो रही थी. इसके बाद उनके लिए मोदक बनाए गए क्योंकि ये काफी मुलायम होते हैं और मुंह में आसानी से घुल जाते हैं. इसके बाद से ही भगवान गणेश के लिए मोदक प्रिय भोजन बन गया. 


शिल्पा शेट्टी ने बेटी समीशा की पहली गणेश चतुर्थी पर इस तरह किया गणपति का स्वागत, देखें Photos

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कब मनाई जाती है गणेश चतुर्थी?
हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद यानी कि भादो के महीने में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को भगवान गणेश का जन्म हुआ था. उनके जन्मदिवस पर ही गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है. ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार यह त्योहार हर साल अगस्त या फिर सितंबर में मनाया जाता है. इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 22 अगस्त को मनाया जा रहा है.