इस मंदिर के ‘पांच दिवसीय वार्षिक महोत्सव’ को प्रशासन ने कर दिया स्थगित

इस मंदिर के ‘पांच दिवसीय वार्षिक महोत्सव’ को प्रशासन ने कर दिया स्थगित

प्रतीकात्मक चित्र

नागपट्टिनम:

तमिलनाडु में नागपट्टिनम स्थित बद्रकलियामन मंदिर का पांच दिवसीय वाषिर्क महोत्सव जिला प्रशासन ने स्थगित कर दिया है क्योंकि मंदिर महोत्सव आयोजन को लेकर उत्पन्न विवाद के समाधान के लिए दलितों और उंची जाति के हिंदुओं के बीच हुई बैठक असफल रही।
 
जिला कलेक्टर पझानीस्वामी ने आज कहा, ‘‘जिला प्रशासन ने मुद्दे का सौहार्दपूर्ण हल निकालने का प्रयास किया। यद्यपि चूंकि कल आयोजित बातचीत अनिर्णायक रही, हमारे पास इस वर्ष के महोत्सव को स्थगित करने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस संबंध में एक मामला मद्रास उच्च न्यायालय में पहले से लंबित है। जब तक अदालत का फैसला नहीं आ जाता, महोत्सव स्थगित रहेगा।’’ जिला प्रशासन के अधिकारियों ने इस खबर के बाद बातचीत शुरू की थी कि कलिमेदू गांव के दलितों ने धमकी दी है कि यदि उन्हें पूरे दिन अनुष्ठान करने का अधिकार नहीं दिया गया तो वे इस्लाम धर्म स्वीकार कर लेंगे।
 
बैठक के दौरान प्रशासन ने तीन सुझाव दिये जिसमें महोत्सव के दिनों की संख्या पांच से बढ़ाकर छह करना शामिल था ताकि समुदाय को एक पूरे दिन अनुष्ठान करने का मौका मिले।
 
हालांकि उंची जाति के हिंदुओं ने विभिन्न कारणों का उल्लेख करते हुए सुझाव खारिज कर दिये। यद्यपि उन्होंने कहा कि उन्हें दलितों द्वारा वाषिर्क महोत्सव के दिनों के अलावा किसी और दिन अनुष्ठान करने पर कोई आपत्ति नहीं है।
 
कलिमेदू के 200 से अधिक दलित लंबे समय से तमिल महीने ‘आदी’ के दौरान प्राचीन मंदिर में महोत्सव संचालित करने का अधिकार मांग रहे हैं। गांव और पड़ोस के दो गांवों के उंची जाति के हिंदू आठ अगस्त से शुरू होने वाले पांच दिवसीय महोत्सव के अभिरक्षक के तौर पर काम करते हैं।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com