Colors According to Day: रंगों का पड़ता है लाइफ पर खास असर, जानें किस दिन कौन से रंग का कपड़ा पहनना माना गया है शुभ

Colors According to Day: इंसान हर दिन ठीक प्रकार के कपड़े पहनकर ही कहीं भी निकलता है. अक्सर लोग कपड़े पहनते वक्त उसके रंगों का विशेष ध्यान रखते हैं. कुल लोग दिन के हिसाब से कपड़े पहनते हैं.

Colors According to Day: रंगों का पड़ता है लाइफ पर खास असर, जानें किस दिन कौन से रंग का कपड़ा पहनना माना गया है शुभ

Colors According to Day: दिन के हिसाब से कपड़े पहनना माना जाता है शुभ.

खास बातें

  • मंगलवार को लोग पहनते हैं लाल रंग के कपड़े.
  • रविवार को नहीं पहना जाता है काला कपड़ा.
  • बुधवार को हरे रंग के कपड़े पहने जाते हैं.

Colors According to Day: कपड़ा (Clothes) हर इंसान की मूलभूत आवश्यकताओं में से एक है. इंसान हर दिन ठीक प्रकार के कपड़े पहनकर ही कहीं भी निकलता है. अक्सर लोग कपड़े पहनते वक्त उसके रंगों का विशेष ध्यान रखते हैं. माना जाता है कि कपड़ों के रंग (Color of Clothes) का जीवन से गहरा संबंध है. साथ ही अलग-अलग रंग (Different Color Clothes) चित्त को भी प्रभावित करता है. कुछ रंग शालीनता प्रदान करते हैं, जबकि कुछ ऊर्जा को बढ़ाते हैं. इसके अलावा कुछ रंग मन को आनंदित कर देते हैं. मान्यतानुसार जानते हैं किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए और किन रंगों के कपड़े पहनने से बचा जाता है. 

सोमवार- इस दिन सफेद रंग के वस्त्रों को धारण करना अच्छा माना गया है. साथ की इस दिन सफेद धारिओं वाले कपड़ों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. माना जाता है कि इस दिन काले और चटकदार रंगों के कपड़े पहनने से बचना चाहिए. 

मंगलवार- इस दिन लाल रंग का वस्त्र पहनना शुभ माना गया है. इसके अलावा इस दिन अगर गुलाबी रंग के कपड़े पहनेंगे तो अच्छे लगेंगे. वहीं लाल रंग शेड वाले कपड़े भी मनमोहक लगेंगे. रेड शेड के अलावा क्रीम कलर, लेमन येलो को भी अपने ड्रेस में शामिल कर सकते हैं. इस दिन चटक रंग के कपड़े पहनने से मना किया जाता है. 

बुधवार- बुधवार को ग्रीन कलर के कपड़े धारण किए जा सकते हैं. दफ्तर के लिए भी इस रंग के कपड़ों का इस्तेमाल किया जा सकता है. खेलने-कूदने के लिए ग्रीन कलर का ट्रैक सूट पहन सकते हैं. इसके अलावा हल्का ग्रे या काला रंग जोड़ सकते हैं. बॉटम में काला रंग ही धारण करना चाहिए. 

गुरुवार- इस दिन अपने ड्रेस कोड में केसर रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. वैसे इस दिन पीले रंग के कपड़े भी धारण किए जा सकते हैं. इसके अलावा इसके साथ क्रीम, व्हाइट और पिंक कलर भी व्यवहार में ला सकते हैं. गुरुवार के दिन इथनिक वियर यानी संस्कारी कपड़े धारण किए जाता हैं. 

शुक्रवार- शुक्रवार को पार्टी वियर के कपड़े पहनने पर अधिक जोर दिया जाता है. यह दिन शुक्र देव से संबंधित माना गया है. ऐसे में इस दिन शायनिंग कपड़े पहनने चाहिए. इस दिन सभी प्रकार के शेड, ब्लैक, ब्लू, और लाइट ग्रीन कलर के कपड़े पहने जा सकते हैं. कहा जाता है कि इस दिन पीले रंग के कपड़े धारण करने से बचना चाहिए. 

शनिवार- इस दिन ब्लैक, ब्लू, ग्रीन और ग्रे कलर के कपड़े धारण किए जा सकते हैं. साथ ही इस दिन धारीदार कपड़े भी धारण किए जा सकते हैं. कहा जाता है कि शनिवर को लाल रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. इसके अलावा इस दिन लाल और काले कॉम्बिनेशन वाले कपड़े भी नहीं पहने जाते हैं. 

रविवार- इस दिन क्रीम कलक का वस्त्र धारण करना अच्छा माना गया है. इसके कॉम्बिनेशन में हल्का नारंगी, गोल्डेन, पिंक इत्यादि का इस्तेमाल किया जा सकता है. मान्यता है कि इस दिन काला, नीला, ग्रे रंग के कपड़ों को पहनने के बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

क्या आप जानते हैं? ज्ञानवापी में शिवलिंग या फव्वारे का दावा कितना सही, क्या है पूजा स्थल कानून?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com