चैत्र नवरात्रि पर तुलसी माता की इस तरह की जा सकती है पूजा, मां दुर्गा के साथ ही मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद

तुलसी के पौधे को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है इसलिए नवरात्रि में तुलसी के उपाय विशेष लाभकारी होते हैं. यहां जानिए किस तरह मां तुलसी की पूजा की जा सकती है.

चैत्र नवरात्रि पर तुलसी माता की इस तरह की जा सकती है पूजा, मां दुर्गा के साथ ही मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद

इस तरह मां लक्ष्मी को किया जा सकता है प्रसन्न.

Tulsi Upay 2024: तुलसी के पौधे को पवित्र माना जाता है और घर घर में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है. नवरात्रि में शक्ति की प्रतीक देवियों की पूजा की जाती है. तुलसी (Tulsi) के पौधे को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है इसलिए नवरात्रि में तुलसी के उपाय विशेष लाभकारी होते हैं. अभी चैत्र नवरात्रि (Chaitra  Navratri) चल रही है. नवरात्रि के दौरान तुलसी के उपाय करने माता दुर्गा के साथ-साथ माता लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है. आइए जानते हैं चैत्र नवरात्रि में करने चाहिए कौन से तुलसी उपाय और उनसे क्या लाभ हो सकता है. 

चैत्र नवरात्रि के छठे दिन इस तरह करें मां कात्यायनी की पूजा, इन मंत्रों से प्रसन्न हो जाती हैं देवी मां

घर मे लगाएं तुलसी का पौधा

अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो चैत्र नवरात्रि तुलसी का पौधा लगाने का सबसे अच्छा अवसर है. नवरात्रि के दौरान तुलसी का पौधा लगाना बहुत शुभ माना गया है. तुलसी के पौधे को घर के ईशान कोण मे लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है.

दीपक जलाएं

नवरात्रि के दौरान माता दुर्गा की पूजा (Durga Puja) और दीपक जलाने के बाद तुलसी के सामने भी दीपक जलाएं. सुबह शाम तुलसी के पौधे के सामने दीपक जलाने से माता दुर्गा के साथ माता लक्ष्मी भी कृपा प्रदान करती हैं.

सेहत संबंधी परेशानियां दूर

नवरात्रि के दौरान विधि-विधान से तुलसी की पूजा करनी चाहिए. इससे परिवार के सदस्यों की सेहत संबंधित परेशानियां दूर होती हैं और आरोग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

गुरुवार का उपाय

नवरात्रि के दौरान गुरुवार को पानी के साथ-साथ कच्चा दूध अर्पित करना चाहिए. इससे सभी तरह के ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)