Bada Mangal 2022: साल का आखिरी बड़ा मंगल है आज, हनुमान जी की कृपा पाने के लिए काफी हैं ये 3 काम, घर में रहती है सुख-शांति

Bada Mangal 2022: ज्येष्ठ मास के मंगलवार को बड़ा मंगल कहते हैं. साल का आखिरी बड़ा मगंल 14 जून को यानि आज है. हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए 3 काम खास माने जाते हैं.

Bada Mangal 2022: साल का आखिरी बड़ा मंगल है आज, हनुमान जी की कृपा पाने के लिए काफी हैं ये 3 काम, घर में रहती है सुख-शांति

Bada Mangal 2022: 14 जून को यानि आज साल का आखिरी बड़ा मंगल है.

खास बातें

  • बड़ा मंगल हनुमान जी की पूजा के लिए होता है खास.
  • इस दिन है साल 2022 का आखिरी बड़ा मंगल.
  • बड़े मंगल पर किए जाते हैं खास उपाय.

Bada Mangal 2022: हिंदू कैलेंडर का तीसरा महीना ज्येष्ठ होता है. ज्येष्ठ मास का मंगलवार बड़ा मंगल (Bada Mangal) कहलाता है. इस दिन हनुमान जी (Hanuman Ji) की विशेष पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा (Hanuman Ji Puja) से विशेष लाभ प्राप्त होता है. कहा जाता है कि जो भक्त ज्येष्ठ मास (Jyeshtha) के बड़े मंगल को हनुमानजी की पूजा करता है, उन्हें हनुमानजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. ज्येष्ठ मास का आखिरी बड़ा मंगल 14 जून, मंगलवार यानि आज है. आज हनुमान भक्त श्रद्धापूर्वक उनकी पूजा करेंगे. आइए जानते हैं कि बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए क्या करना शुभ होता है. 

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए बड़े मंगल को किए जाते हैं ये 3 काम | 3 things to get the blessings of Hanuman ji

हनुमान जी (Hanuman Ji) के भक्तों को बड़ा मंगल (Bada Mangal) का बेसब्री से इंतजार रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मान्यता है कि इस दिन की गई उपासना से हनुमान जी बेहद प्रसन्न होते हैं. भक्त इस दिन हनुमानजी के प्रसन्न करने के लिए मसूर की दाल को बहते हुए जल में प्रवाहित करते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से भक्तों पर हनुमान जी की विशेष कृपा बनी रहती है. साथ ही भक्तों के जीवन में आ रही परेशानियों का अंत होता है. इसके अलावा परिवार में सुख-शांति का माहौल कायम रहता है. 

बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी को गुड़ से बने हुए पकवान का भोग लगाना बेहद शुभ माना गया है. माना जाता है कि इस दिन ऐसा करने से भक्तों की हर इच्छा पूरी होती है. इसके अलावा इस दिन जरुरतमंदों की मदद करने से घर में बरकत बनी रहती है. 

धार्मिक मान्यतानुसार, बड़ा मंगल को गरीबों को सर्बत या जल पिलाने से हनुमान जी की कृपा बनी रहती है. साथ ही जीवन से मंगल ग्रह का अशुभ प्रभाव कम होता है. इसके अलावा बड़ा मंगलवार के दिन हनुमान जी को पान के बीड़े का भोग लगाना अत्यंत शुभ माना गया है. मान्यता है इस दिन ऐसा करने से नौकरी-व्यापार से जुड़ी समस्या का शीघ्र समाधान हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com