विज्ञापन
This Article is From Nov 25, 2014

जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड वोटिंग, झारखंड के वोटरों में भी दिखा खासा उत्साह

जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड वोटिंग, झारखंड के वोटरों में भी दिखा खासा उत्साह
श्रीनगर/रांची:

जम्मू-कश्मीर अलगाववादियों की ओर से किए गए चुनाव के बहिष्कार के आह्वान को आज लोगों ने खारिज कर दिया, जिसका नतीजा यह रहा कि विधानसभा चुनाव के पहले चरण में रिकॉर्ड 71.28 फीसदी मतदान दर्ज किया गया और राज्य की 15 विधानसभा क्षेत्रों में बिना किसी अप्रिय घटना के मतदान संपन्न हुआ।

वहीं झारखंड में भी 13 नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों में करीब 62 फीसदी मतदान हुआ। यहां पांच चरणों मतदान होना है और आज पहले चरण का मतदान संपन्न हुआ।

जम्मू-कश्मीर में साल 2008 के विधानसभा चुनाव के दौरान इन 15 सीटों पर 61.23 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। इन सीटों में छह जम्मू, पांच कश्मीर घाटी और चार लद्दाख में है।

दिल्ली में उप चुनाव आयुक्त विनोद जुत्शी ने संवाददाताओं से कहा, 'मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा और कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। शत प्रतिशत त्रुटिहीन मतदान हुआ और चुनाव प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाने वाली एक भी घटना नहीं घटी।'

कश्मीर में अलगाववादी नेताओं को बड़ा झटका देते हुए हुए मतदान केंद्रों पर हजारों मतदाता कतार में लगे थे। आज करीब 10.52 लाख मतदाताओं को वोट डालने का अधिकार था। हुर्रियत कांफ्रेंस के सभी धड़ों और जेकेएलएफ जैसे अलगाववादी संगठनों ने चुनावों का बहिष्कार करने का आह्वान किया था।

राज्य में 15 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए हुए मतदान में सात मंत्री समेत कुल 123 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

कश्मीर घाटी के पांच विधानसभा क्षेत्रों में से गांदरबल जिले की दो सीटों पर रिकॉर्ड 68 प्रतिशत मतदान हुआ। 2008 के विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार मतदान प्रतिशत में 13 फीसदी का इजाफा हुआ है। बांदीपुरा जिले की शेष तीन सीटों पर रिकॉर्ड 70.30 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया और इसमें पिछले चुनाव के मुकाबले 11 प्रतिशत इजाफा हुआ है। कश्मीर घाटी में सोनावरी विधानसभा क्षेत्र में 80.10 फीसदी मतदान हुआ।

झारखंड की 13 विधानसभा सीटों पर 61.92 फीसदी मतदान दर्ज किया गया और माओवाद प्रभावित इस राज्य में पहले चरण का मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। वहीं चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा, 'मत प्रतिशत में बाद में बढ़ोतरी हो सकती है।'

वहीं झारखंड में चतरा, गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डाल्टनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्रों में आज मतदान हुआ।

जम्मू क्षेत्र की छह सीटों में से डोडा जिले की दो सीटों में 76 प्रतिशत मतदान हुआ, वहीं किश्तवाड़ और रामबन जिलों की चार सीटों पर मतदान का प्रतिशत 70 रहा। डोडा जिले में मतदान में आठ प्रतिशत का इजाफा हुआ है और रामबन जिले में करीब चार प्रतिशत मतदान वृद्धि हुई है लेकिन किश्तवाड़ जिले में मतदान में तीन प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी है।

लद्दाख क्षेत्र की चार विधानसभा सीटों में मतदान प्रतिशत में कमी देखी गई जहां आम तौर पर अधिक संख्या में मतदाता वोट डालने निकलते हैं। लेह जिले की दो सीटों में 57 फीसदी मतदान हुआ जो 2008 के विधानसभा चुनाव में हुए 61.88 प्रतिशत मतदान से कम है। इस साल लोकसभा चुनाव के दौरान इस क्षेत्र में 68.23 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

करगिल जिले में 59 फीसदी मतदाताओं ने अपने अधिकार का इस्तेमाल किया जबकि 2008 के चुनावों में 72.90 फीसदी लोग मतदान केंद्रों पर पहुंचे थे।

आज सुबह की ठिठुरन वाली सर्दी और कोहरे ने मतदाताओं को हतोत्साहित नहीं किया और मतदान शुरू होने के समय से करीब एक घंटे पहले ही मतदान केंद्रों पर भीड़ लगने लगी। कई मतदान केंद्रों पर मतदान का समय बढ़ा दिया गया ताकि अंदर पहुंच चुके लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड वोटिंग, झारखंड के वोटरों में भी दिखा खासा उत्साह
हैट-ट्रिक वाले मंत्री! जानें कौन हैं PM मोदी के वे सबसे भरोसेमंद, जो तीसरी बार बन रहे मंत्री
Next Article
हैट-ट्रिक वाले मंत्री! जानें कौन हैं PM मोदी के वे सबसे भरोसेमंद, जो तीसरी बार बन रहे मंत्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com