दिल्ली में फिलहाल लॉकडाउन नहीं, कुछ पाबंदियां जरूर लगेंगी: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज खुद हालात का जायजा लेने के लिए सबसे बड़े कोविड अस्पताल एलएनजेपी पहुंचे.

दिल्ली में फिलहाल लॉकडाउन नहीं, कुछ पाबंदियां  जरूर लगेंगी: अरविंद केजरीवाल

फिलहाल लॉकडाउन नहीं कुछ पाबंदियों की जरूरत: अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज खुद हालात का जायजा लेने के लिए सबसे बड़े कोविड अस्पताल एलएनजेपी पहुंचे. इस मौके पर उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि एक तरफ हम लोगों को वैक्सीनेशन तेज करने की जरूरत है और दूसरी ओर संक्रमण को फैलने से बचाने की जरूरत है, साथ ही हॉस्पिटल मैनेजमेंट को भी दुरुस्त करने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना की यह चौथी लहर है. केस कम होने के चलते सिस्टम में थोड़ा ढीलापन आ गया था. उन्होनें कहा कि आज LNJP का सारा सिस्टम वापस देखा, जिस तरह से हमने मिलकर कोरोनो को पिछली लहर में हराया था. उसी स्तर की तैयारी को वापस दिल्ली सरकार और सारे हॉस्पिटल मिलकर कर रहे हैं. 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज LNJP का मुआयना किया जो ज़रूरत है अस्पताल में उसे MS और डॉक्टर्स ने हमें बताया उन सारी चीज़ों को पूरा करेंगे और दिल्ली के लोगों को किसी तरह की तकलीफ नहीं होने देंगे. अगर कोई बीमार होता है और उसे हॉस्पिटल की ज़रूरत है तो हमारी पूरी कोशिश है कि उसे अच्छे से अच्छे अस्पताल में व्यवस्था मिले. वैक्सीनेशन पर बात करते हुए उन्होंने कहा वैक्सीनेशन को लेकर मैंने प्रधानमंत्री को चिठ्ठी भी लिखी है. दिल्ली में मैं अपनी व्यवस्था बता सकता हूँ बाकी देश के बारे में बात नहीं कर सकता... अगर हमें समुचित संख्या में वैक्सीन की डोज़ उपलब्ध करा दी जाए, उम्र की सीमा हटा दी जाये और वैक्सीनेशन सेंटर्स के नियम में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन सेंटर्स खोलने की इजाज़त दे दी जाए तो हम 2-3 महीने के अंदर पूरी दिल्ली को वैक्सीनेट कर सकते हैं. 

दिल्ली में वैक्सीन की कमी पर बात करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में आज की तारीख में हमारे पास 7-10 दिन की वैक्सीन है और बहुत कठोर शर्तें हैं, 45 साल से कम आयु वालों को लगा नहीं सकते, उन्होंने कहा कि मुझे लगता है इस समय ये शर्ते हटाने की ज़रूरत है. हमें बहुत बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन ड्राइव करने की ज़रूरत है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में बेड्स और वेंटिलेटर को लेकर हम अभी अच्छी स्थिति में है. पिछली लहर के मुकाबले इस बार मामले कहां तक जाएंगे के सवाल पर उन्होंने कहा कि स बारे में अभी कोई भी कुछ भी कहने की स्तिथि में नहीं है कि इसकी पीक कहां तक जाएगी... हम इतना ही कर सकते हैं कि अपने आप को इसके लिये तैयार कर सकते हैं... उन तैयारियों में कोई कमी नहीं होनी चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केजरीवाल ने लॉकडाउन की संभावनाओं को खारिज करते हुए कहा कि फिलहाल लॉकडाउन नहीं कुछ पाबंदियों की जरूरत है, जिसकी सूचना आज या कल में दे दी जाएगी. उन्होंने बताया कि दिल्ली में कोविड सेंटर बनाये जा रहे हैं, कुछ शुरू भी हो चुके हैं. उन्होंने बताया कि LNJP में कुल 2 हज़ार बेड हैं. पिछली बार पूरे 2000 बेड कोरोना में लगे हुए थे. अभी हमने फिलहाल 1500 बेड को कोविड घोषित किया है 500 अभी भी नॉन-कोविड में चल रहे हैं. OPD धीरे धीरे कम कर रहे हैं.