विज्ञापन
This Article is From Dec 31, 2015

ऑड ईवन फॉर्मूला : आप सरकार का आह्वान, दिल्‍ली तैयार हो जाओ, पूरा भारत देख रहा है

ऑड ईवन फॉर्मूला : आप सरकार का आह्वान, दिल्‍ली तैयार हो जाओ, पूरा भारत देख रहा है
दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय
नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्‍ली से प्रदूषण को कम करने के अभियान के तहत ऑड-ईवन फार्मूला नए साल की पहली तारीख से लागू होगा। यह अभियान ट्रायल बेस पर फिलहाल 15 जनवरी तक लागू होगा। इसके तहत निजी कारों को एक दिन के अंतर से दिल्‍ली की सड़कों पर निकलने की इजाजत होगी।

दिल्‍ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा, 'पूरा देश नए साल पर हमें देखने वाला है। दिल्‍ली को प्रदूषण से राहत दिलाना आपके हाथ में है।'

उल्लेखनीय है कि आज ही दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया कि, दिल्ली के अफसरों के छुट्टी पर जाने का फैसला ऑड-ईवन प्‍लान लागू करने के एक दिन पहले क्‍यों हुआ। क्‍या यह साजिश है? आम आदमी पार्टी ने भी बीजेपी के नेतृत्‍व वाली केंद्र सरकार पर अफसरों को 'उकसाने' का आरोप लगाया है। उधर, सीएम केजरीवाल ने एक ट्वीट में इन अफसरों पर कार्रवाई के संकेत दिए हैं। उन्‍होंने लिखा, 'इन अधिकारियों के लंबी छुट्टी पर जाने से लोगों को खुशी होगी। सरकार पेड लीव देने को तैयार है। इससे सरकार ईमानदार बनेगी।'

अफसरों के बड़े स्‍तर पर छुट्टी पर जाने से ऑड-ईवन का गुरुवार का ट्रायल प्रभावित हुआ। इस फार्मूले को दिल्‍ली में शुक्रवार यानी नए साल के पहले दिन से लागू किया जाना है।

ये अफसर, विशेष सचिव यशपाल गर्ग और सुभाष चंद्रा के निलंबन का विरोध कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि इन दोनों ने आप कैबिनेट की ओर से वेतन बढ़ाने के लिए गए निर्णय पर हस्‍ताक्षर करने से इनकार कर दिया था। इनका तर्क था कि निर्णय को एलजी की मंजूरी मिलना जरूरी है। एलजी दिल्‍ली में केंद्र सरकार का प्रतिनिधित्‍व करते हैं।

अधिकारियों के निलंबन के विरोध पर आमादा अफसरों का कहना है कि केवल एलजी को इन अधिकारियों पर कार्रवाई करने का अधिकार है। ये अफसर दिल्‍ली, अंडमान-निकोबार सिविल सेवा कैडर के हैं। इस तर्क का केंद्र ने समर्थन किया है।

राष्‍ट्रीय राजधानी में विभिन्‍न विभागों में काम कर रहे करीब 70 आईएएस अफसरों ने आधा दिन काम करने की चेतावनी दी है। बड़े पैमाने पर लिए गए इस अवकाश से दिल्‍ली में ऑड-ईवन योजना की तैयारियों पर बुरा असर पड़ने की आशंका है। इनमें से ज्‍यादा अफसर रोड राशनिंग प्‍लान से संबद्ध हैं।

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दिल्ली : तिलक नगर के घर में मिला जिम ट्रेनर और उनकी दोस्त का शव, जांच जारी
ऑड ईवन फॉर्मूला : आप सरकार का आह्वान, दिल्‍ली तैयार हो जाओ, पूरा भारत देख रहा है
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Next Article
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com