विज्ञापन

भाई जरा देख कर चलो! दिल्ली में पैदल चलना मतलब मौत को दावत, डरा रही है ये रिपोर्ट

इस रिपोर्ट के अनुसार आम दिनों की तुलना में वीकेंड पर सबसे ज्यादा मौते होती हैं. वीकेंड पर ज्यादा हादसे और उन हादसों में मौत होने की सबसे बड़ी वजह तेज गति से वाहन चलाना है.

भाई जरा देख कर चलो! दिल्ली में पैदल चलना मतलब मौत को दावत, डरा रही है ये रिपोर्ट
दिल्ली सड़क हादसों के आंकड़े बेहद हैरान और डराने वाले हैं
नई दिल्ली:

दिल्ली में हर दिन कम से कम चार लोगों की सड़क हादसों में होती है. ये मौतें वैसे हादसों में हो रही है जिन्हें हम अपनी सतर्कता से रोक भी सकते हैं. दरअसल, ये खुलासा हुआ है दिल्ली सरकार की रिपोर्ट में. दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने 2022 में सड़क हादसों को लेकर कराए गए एक सर्वे की रिपोर्ट को अब सार्वजनिक किया है. इस रिपोर्ट के अनुसार 2022 में 1517 घातक दुर्घटनाओं में 1571 लोगों की मौत हुई है. यानी हर दिन ऐसे हादसों में औसतन 4 लोगों जान जा रही है. 1571 लोगों की मौत का आंकड़ा 2021 की तुलना में 28 फीसदी ज्यादा है.

Latest and Breaking News on NDTV

इस रिपोर्ट के अनुसार 97 फीसदी मौतें पैदल यात्रियों, मोटरसाइकिल चालकों, साइकिल से चलने वालों और ऑटो रिक्शा ड्राइवर्स की हुई है.इस रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में हुए सड़क हादसों में मरने वालों में 89 फीसदी पुरुष जबकि 11 प्रतिशत महिलाएं हैं. जबकि सबसे ज्यादा मौतें 30 से 39 साल के लोगों की हुई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

रिपोर्ट में बताया गया है कि आखिर कितने बजे होती है सबसे ज्यादा मौतें

दिल्ली सरकार की परिवहन विभाग द्वारा जारी किए इस रिपोर्ट में कहा गया हैकि रात 9 बजे से सुबह के 2 बजे तक होने वाले सड़क हादसों की संख्या सबसे ज्यादा है. इन हादसों में ही सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. आंकड़े बताते हैं कि रात के इस समय में तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने की वजह से ही ऐसे हादसे ज्यादा दर्ज किए गए थे. यही वह समय होता है जब सबसे ज्यादा हिट एंड रन के मामले भी हुए हैं. 2022 में हुए हादसों में 58 फीसदी हिट एंड रन के मामले हैं. 

हिट एंड रन के मामलों में होती है सबसे ज्यादा पैदल चालकों की मौत

दिल्ली को लेकर जो आंकड़े जारी किए गए हैं उसके मुताबिक हिंट एंड रन के मामलों में सबसे ज्यादा मौत पैदर चलने वालों की हुई है. 2022 के आंकड़ों के अनुसार सिर्फ हिंट एंड रन के मामले में 57 फीसदी पैदल यात्रियों की मौत हुई थी. पैदल यात्रियों के बाद मोटरसाइकिल चालकों की मौत सबसे ज्यादा है. हिंट एंड रन के मामलों में 33 फीसदी मोटरसाइकिल चालकों ने अपनी जान से हाथ धोया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली में वीकेंड पर होती हैं सबसे ज्यादा मौत

इस रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में वीकेंड पर सबसे ज्यादा मौतें होती हैं. इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दिल्ली में शुक्रवार से रविवार के बीच ऐसे हादसों में मारे जाने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है. इस रिपोर्ट के अनुसार यह 2022 में कुल 1492 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. इसमें शुक्रवार को 197, शनिवार को 221 और रविवार को 228 लोगों ने अपनी जानव गंवाई है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में तेज रफ्तार का कहर, टक्कर के बाद कार सवार ने शख्स को कई मीटर तक घसीटा, मौत
भाई जरा देख कर चलो! दिल्ली में पैदल चलना मतलब मौत को दावत, डरा रही है ये रिपोर्ट
ग्रेटर कैलाश में जिम मालिक पर ताबड़तोड़ फायरिंग, गैंगस्टर रोहित गोदारा ने ली जिम्मेदारी
Next Article
ग्रेटर कैलाश में जिम मालिक पर ताबड़तोड़ फायरिंग, गैंगस्टर रोहित गोदारा ने ली जिम्मेदारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com