दिल्ली सरकार गांधी नगर बाजार को वस्त्र के बड़े केंद्र के रूप में करेगी विकसित

सरकार ने एक बयान में कहा, ‘‘सरकार गांधी नगर को वस्त्र के बड़े केंद्र के रूप में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है. अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से इस महत्वाकांक्षी परियोजना को चरणबद्ध तरीके से विकसित किया जा रहा है.’’

दिल्ली सरकार गांधी नगर बाजार को वस्त्र के बड़े केंद्र के रूप में करेगी विकसित

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने बुधवार को गांधी नगर बाजार को आर्थिक विकास और रोजगार सृजन के लिए वस्त्र के एक बड़े केंद्र के रूप में विकसित करने की अपनी योजना की घोषणा की. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उद्योग मंत्री सौरभ भारद्वाज और विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में योजना की प्रगति का आकलन करने के लिए एक समीक्षा बैठक की. सरकारी अधिकारियों ने कहा कि मौजूदा आर्थिक गतिविधियों को बनाए रखते हुए गांधी नगर बाजार का पुनर्विकास दो चरणों में किया जाएगा.

सरकार ने एक बयान में कहा, ‘‘सरकार गांधी नगर को वस्त्र के बड़े केंद्र के रूप में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है. अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से इस महत्वाकांक्षी परियोजना को चरणबद्ध तरीके से विकसित किया जा रहा है.''

बयान में कहा गया है कि गांधी नगर बने बनाए परिधान के अग्रणी बाजार के रूप में वैश्विक स्तर पर प्रतिष्ठित है, जो दिल्ली को एक विशिष्ट पहचान देता है. सरकार ने कहा कि पुनर्विकास के पहले चरण के दौरान, स्थानीय व्यापारियों की चिंताओं को दूर किया जाएगा.

पहले चरण में पीने के पानी और अन्य सुविधाओं सहित आवश्यक सार्वजनिक सुविधाओं का प्रावधान, व्यापक सीसीटीवी कैमरा नेटवर्क की स्थापना और सुरक्षा निगरानी प्रणाली की व्यवस्था की जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बयान में कहा गया है कि दूसरे चरण में, सरकार पुनर्विकास और बाजार के वास्तु संवर्द्धन पर ध्यान केंद्रित करेगी. इस चरण में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय विपणन अभियानों के माध्यम से क्षेत्र को बढ़ावा देने, क्षेत्र की जानकारी को डिजिटाइज करने, अग्निशमन सुविधाओं की स्थापना करने और मौजूदा बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के प्रयास भी किए जाएंगे.