पुर्तगाल सरकार की Crypto ट्रेडिंग पर टैक्स लगाने की तैयारी

इस महीने की शुरुआत में पुर्तगाल में पहला ऐसा अपार्टमेंट बेचा गया जिसकी पेमेंट Bitcoin में हुई थी, और इसे 3 बिटकॉइन में बेचा गया था

पुर्तगाल सरकार की Crypto ट्रेडिंग पर टैक्स लगाने की तैयारी

पुर्तगाल की सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर टैक्स लगाने की तैयारी कर रही है

खास बातें

  • पुर्तगाल में फिलहाल Crypto Trading पर कोई टैक्स नहीं लगता है
  • दक्षिणी यूरोप का ये देश क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए स्वर्ग माना जाता है
  • पुर्तगाल में पहला ऐसा अपार्टमेंट बेचा गया जिसकी पेमेंट बिटकॉइन में हुई थी

अभी तक पुर्तगाल यूरोप के उन कुछ चुनिंदा देशों में से था जहां क्रिप्टोकरेंसी पर टैक्स नहीं लगता था. लेकिन, शुक्रवार को एक प्रेस मीटिंग में देश के फाइनेंस मिनिस्टर फर्नांडो मेडिना ने कहा कि इस मामले को अब कानून के दायरे में लाए जाने की तैयारी की जा रही है. पुर्तगाल की सरकार क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) पर टैक्स लगाने की तैयारी कर रही है. सरकार अपने कानून तंत्र की उन सभी कमियों को पूरा करना चाहती है जो क्रिप्टो (Crypto) को टैक्स के दायरे में आने से रोक रहे हैं. 

AFP के अनुसार, मेडिना ने कहा, "अब हम इस जगह (क्रिप्टोकरेंसी पर टैक्स) को खाली नहीं छोड़ना चाहते हैं." हालांकि फाइनेंस मिनिस्टर ने इसके लिए कोई डेडलाइन नहीं बताई, लेकिन उन्होंने कहा कि सरकार इस पर जल्द से जल्द कोई कानून लेकर आएगी. उन्होंने ये भी कहा कि सरकार जो मॉडल अपना रही है वो सबके लिए अच्छा होगा और पुर्तगाल उसके बाद भी क्रिप्टो के क्षेत्र में एक कंपीटिटिव डेस्टिनेशन होगा. 

टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से देश में 2016 में एक कानून लागू किया गया था जिसके अनुसार, पुर्तगाल क्रिप्टोकरेंसी को विदेशी करेंसी या वित्त संपत्ति नहीं मानता है. इसलिए देश में क्रिप्टो व्यापार (Crypto Trading) पर कोई टैक्स नहीं लगता है. इसलिए दक्षिणी यूरोप का ये देश क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग के लिए स्वर्ग माना जाता है.  

इतना ही नहीं, देश में क्रिप्टो ऐसेट्स के ट्रांजैक्शन पर होने वाले लाभ पर न तो कोई वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) लिया जाया है और न ही इनकम टैक्स (Income Tax) लिया जाता है. सरकार केवल ऐसी बिजनेस एक्टिविटी पर टैक्स लेती है जिनका भुगतान डिजिटल ऐसेट्स में होता है. इसलिए यहां क्रिप्टोकरेंसी में निवेश बहुत पॉपुलर हो गया, खासकर कि रियल एस्टेट के क्षेत्र में. 

इस महीने की शुरुआत में पुर्तगाल में पहला ऐसा अपार्टमेंट बेचा गया जिसकी पेमेंट बिटकॉइन (Bitcoin Payment) में हुई थी और वो भी बिना उसको यूरो (Euro) में बदले हुए. य़ह अपने आप में बहुत अनोखी डील थी, जिसमें रियल एस्टेट एजेंसी Zome ने तीन बेडरूम वाला घर ब्रागा (Braga) शहर में बेचा था. इसकी कीमत 1 लाख 10 हजार यूरो (लगभग 90.5 लाख रुपये) थी. इसे 3 बिटकॉइन में बेचा गया था. रियल एस्टेट में ये पहली ऐसी डील थी जिसकी पेमेंट डिजिटल ऐसेट में की गई थी. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com