क्रिप्टो मार्केट में गिरावट से Three Arrows Capital को लगा बड़ा झटका

हाल के महीनों में क्रिप्टो मार्केट में बड़े स्तर पर बिकवाली से सिंगापुर की इस फर्म के लिए मुश्किलें बढ़ गई थी

क्रिप्टो मार्केट में गिरावट से Three Arrows Capital को लगा बड़ा झटका

ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स के एक कोर्ट ने Three Arrows Capital के लिक्विडेशन का ऑर्डर दिया है

खास बातें

  • बिटकॉइन की वैल्यू जून में लगभग 37 प्रतिशत घटी है
  • पिछले वर्ष नवंबर में इसने लगभग 69,000 डॉलर के साथ हाई लेवल बनाया था
  • कंसल्टेंसी फर्म Teneo को लिक्विडेटर नियुक्त किया गया है

पिछले कई सप्ताह से क्रिप्टो मार्केट में भारी गिरावट का इस सेगमेंट से जुड़ी फर्मों पर बड़ा असर हुआ है. क्रिप्टो हेज फंड Three Arrows Capital का इस वजह से लिक्विडेशन हो रहा है. हाल के महीनों में क्रिप्टो मार्केट में बड़े स्तर पर बिकवाली से सिंगापुर की इस फर्म के लिए मुश्किलें बढ़ गई थी. 

Reuters की रिपोर्ट के अनुसार, क्रिप्टो ब्रोकरेज फर्म Voyager Digital ने लगभग 15,250 बिटकॉइन और लगभग 35 करोड़ डॉलर के स्टेबलकॉइन USDC के लोन की पेमेंट करने में नाकाम रहने के कारण इस सप्ताह की शुरुआत में Three Arrows Capital को डिफॉल्ट नोटिस दिया था. ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स के एक कोर्ट ने Three Arrows Capital के लिक्विडेशन का ऑर्डर दिया है. कंसल्टेंसी फर्म Teneo को लिक्विडेटर नियुक्त किया गया है. मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की वैल्यू जून में लगभग 37 प्रतिशत घटी है. बिटकॉइन का प्राइस बुधवार को लगभग 20,000 डॉलर पर था. पिछले वर्ष नवंबर में इसने लगभग 69,000 डॉलर के साथ अभी तक का हाई लेवल छुआ था. 

Three Arrows Capital के लिक्विडेशन की रिपोर्ट बुधवार को आई थी. हाल ही में फर्म के को-फाउंडर ने लिक्विडेशन की अटकलों को लेकर एक ट्वीट में कहा था कि फर्म इसका समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध है. इस बारे में टिप्पणी के लिए संपर्क करने पर फर्म ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी.

क्रिप्टो मार्केट में मंदी के कारण इस सेगमेंट की बहुत सी फर्में कॉस्ट घटाने के लिए अपनी वर्कफोर्स में कटौती कर रही हैं. बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक Coinbase ने भी हाल ही में अपनी वर्कफोर्स को 18 प्रतिशत घटाने का फैसला किया था. अमेरिका में हेडक्वार्टर रखने वाली इस फर्म का कहना है कि इंडस्ट्री के इस मुश्किल दौर में उसने कॉस्ट में कमी करने के लिए यह कदम उठाया है. इस फैसले से एक्सचेंज के 1,000 से अधिक एंप्लॉयीज की छंटनी होने का अनुमान है. इससे पहले क्रिप्टो ट्रेडिंग और लेंडिंग प्लेटफॉर्म BlockFi ने लगभग 200 एंप्लॉयीज और क्रिप्टो एक्सचेंज Crypto.com ने लगभग 260 एंप्लॉयीज को हटाने की घोषणा की थी. इन दोनों फर्मों ने वर्कफोर्स घटाने के लिए समान कारण बताए हैं. क्रिप्टो का मार्केट कैपिटलाइजेशन घटकर 1 लाख करोड़ डॉलर से नीचे आ गया है.  

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com