विज्ञापन
Story ProgressBack

मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED ने करण वाही और क्रिस्टल डिसूजा से की पूछताछ

गलत प्रमोशन और पैसे के लेनदेन के कारण ईडी ने इन अभिनेताओं से पूछताछ की है. टीवी के इन मशहूर सितारों पर आरोप है कि पैसे के बदले में इन्होंने ऑनलाइन फोरेक्स ट्रेडिंग एप ओक्टा एफएक्स (OctaFx) का प्रचार किया है.

Read Time: 3 mins
मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED ने करण वाही और क्रिस्टल डिसूजा से की पूछताछ
नई दिल्ली:

मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में कलाकार ED की रडार पर हैं. टेलिविजन एक्टर करण वाही और एक्ट्रेस क्रिस्टल डिसूजा से मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में बुधवार को पूछताछ की है. ईडी ने इन पर आरोप लगाया है कि इन्होंने पैसे के बदले में फोरेक्स ट्रेडिंग एप का प्रचार किया है. ईडी ने OctaFx नाम के एप्लिकेशन पर मामला दर्ज कर लिया है और देश में स्थित कई ठिकानों पर रेड भी मारा है.

Latest and Breaking News on NDTV

क्या है पूरा मामला?

Octafx ऑनलाइन ट्रेडिंग एप है. इसकी भारतीय इकाई OctaFX इंडिया प्राइवेट लिमिटेड है. इसकी मदद से ये भारत में ट्रेंडिग करता था. जानकारी के मुताबिक, अबतक 500 करोड़ रुपये से ज्यादा की ट्रेंडिंग की जा चुकी है. इस एप्लिकेशन पर आरोप है कि ये लोगों को कम पैसे इन्वेस्ट करने पर मोटे मुनाफे का लालच दे रहा था.

क्या था मकसद?

इस एप्लिकेशन का मकसद था कि भारत के कस्टमर से मोटी रकम इनवेस्ट करवाना. इसके लिए ये एप कई जगहों पर इसका प्रमोशन भी करता था. सोशल मीडिया से लेकर टीवी तक ये एड करवाता था. एप ने प्रमोशन के लिए बॉलीवुड अभिनेता करन वाही और क्रिस्टल डिसूजा का सहारा लिया था.

ईडी ने बयान दर्ज किए

गलत प्रमोशन और पैसे के लेनदेन के कारण ईडी ने इन अभिनेताओं से पूछताछ की है. टीवी के इन मशहूर सितारों पर आरोप है कि पैसे के बदले में इन्होंने ऑनलाइन फोरेक्स ट्रेडिंग एप ओक्टा एफएक्स (OctaFx) का प्रचार किया है. गैरकानूनी ऑनलाइन विदेशी ट्रेडिंग के मामले में इन कलाकारों से एजेंसी के अधिकारियों ने सवाल-जवाब किए. 

Latest and Breaking News on NDTV

PMLA के तहत दर्ज हुए बयान

इस दौरान ED ने करीब 2.5 करोड़ रुपये के बैंक फंड को फ्रीज किया था, केस से जुड़े डिजिटल एविडेंस और दस्तावेज बरामद किए थे.सबसे पहले इस मामले में पुणे पुलिस ने शिवाजी नगर पुलिस स्टेशन में मुकदमा दर्ज किया था जिस पर बाद में ED ने टेकओवर कर PMLA के तहत तफ्तीश शुरू की. आरोप है कि इंटरनेशनल ब्रोकर octaFX ट्रेडिंग एप के जरिये भारत मे गैरकानूनी ऑनलाइन फोरेक्स ट्रेडिंग की जा रही थी. इसी फोरेक्स ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफार्म octaFX मामले में ED ने इसी साल 20 अप्रैल को मुम्बई, चेन्नई, कोलकाता और दिल्ली में कई रेड किये थे.

इसके लिए RBI से परमिशन नहीं ली गयी थी, इसी वजह से ED ने PMLA के तहत केस दर्ज कर तफ्तीश शुरू की थी.


बॉलीवुड एक्ट्रेस क्रिस्टल डिसूजा, और एक्टर करण वाही छोटे पर्दे के मशहूर सितारों में गिने जाते हैं. करण वाही टीवी सीरियल दिल मिल गए और चन्ना मेरेया जैसे सीरियल में दिखे थे, जिसके बाद उन्हें काफी फेम मिला. करण वाही दावत-ए-इश्क और हेट स्टोरी 4 जैसी फिल्मों में भी नज़र आ चुके हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब हाथरस सत्संग में मौत का वही मंजर, आखिर रुकती क्यों नहीं है ये भगदड़?
मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED ने करण वाही और क्रिस्टल डिसूजा से की पूछताछ
Exclusive: फाइव स्टार होटल जैसे कमरे, प्राइवेट रोड... हाथरस कांड के बाद सामने आया भोले बाबा के मैनपुरी आश्रम का VIDEO
Next Article
Exclusive: फाइव स्टार होटल जैसे कमरे, प्राइवेट रोड... हाथरस कांड के बाद सामने आया भोले बाबा के मैनपुरी आश्रम का VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;