विश्व कप 2015 : पाकिस्तान ने द. अफ्रीका को 29 रनों से हराया

ऑकलैंड:

अपने गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान ने इडेन पार्क मैदान पर शनिवार को खेले गए आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-बी मैच में द. अफ्रीका को 29 रनों से हरा दिया। शुरुआती दो हार के बाद पाकिस्तान की यह लगातार तीसरी जीत है जबकि द. अफ्रीका को टूर्नामेंट में दूसरी हार का सामना करना पड़ा है।

पाकिस्तान ने द. अफ्रीका के सामने डकवर्थ-लेविस नियम के आधार पर 232 रनों का लक्ष्य रखा था। पाकिस्तानी गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के आगे शून्य के कुल योग पर पहला विकेट गंवाने वाली द. अफ्रीकी टीम कप्तान अब्राहम डिविलियर्स के साहसिक 77 रनों की पारी के बावजूद 33.3 ओवरो में सभी विकेट गंवाकर 202 रन ही बना सकी।

कप्तान के अलावा हाशिम अमला ने 38 और फाफ दू प्लेसिस ने 27 रनों का योगदान दिया। अमला ने 27 गेंदों पर नौ चौके जड़े। प्लेसिस ने 29 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया।

डिविलियर्स ने 74 रनों पर चार विकेट गिरने के बाद टीम की रीढ़ बनते हुए 58 गेंदों का सामना कर सात चौके और पांच छक्के लगाए। उनके विकेट पर रहते हुए पाकिस्तान को जीत हाथ से फिसलती नजर आ रही थी।

डिविलियर्स ने ज्यां पॉल ड्यूमिनी (12) के साथ 25, डेल स्टेन (16) के साथ 36, केल एबॉट (12) के साथ 34, और मोर्ने मोर्कल (नाबाद 6) के साथ नौवें विकेट के लिए 28 रन जोड़ते हुए अपनी टीम को जीत की स्थिति में बनाए रखा।

डिविलियर्स का विकेट 200 रनों के कुल योग पर गिरते ही द. अफ्रीका की हार तय हो गई और पाकिस्तान अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हो गया। अंतिम विकेट इमरान ताहिर (0) के रूप में 202 के कुल योग पर गिरा।

पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद इरफान, वहाब रियाज और राहत अली ने तीन-तीन विकेट लिए और डिविलियर्स के रूप में दिन का सबसे अहम विकेट लेने वाले सोहेल खान को एक सफलता मिली। इस मैच में छह कैच लेकर पाकिस्तान के लिए नया रिकार्ड बनाने वाले विकेटकीपर सरफराज अहमद को मैन ऑफ द मैच चुना गया। सरफराज ने 49 रन भी बनाए।

पाकिस्तान ने पांच मैच खेलते हुए तीन में जीत हासिल की है और उसके छह अंक हैं। दक्षिण अफ्रीका के पांच मैचों से छह अंक हैं। अंक तालिका में भारत चार जीत के साथ पहले स्थान पर है। द. अफ्रीका बेहतर नेट रन रेट के कारण अभी भी दूसरे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान ने तीसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत की है।

यह विश्व कप में द. अफ्रीका पर पाकिस्तान की पहली जीत है। इससे पहले 1992, 1996, 1999 में उसे हार का सामना करना पड़ा था।

इससे पहले,  द. अफ्रीका ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पाकिस्तानी टीम हालांकि निर्धारित 47 ओवर भी नहीं खेल पाई और 46.4 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 222 रन बनाए।

कप्तान मिस्बाह उल हक ने सबसे अधिक 56 रन बनाए। इसके अलावा सरफराज अहमद ने 49 रनों का योगदान दिया। द. अफ्रीका की ओर से डेल स्टेन ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए।

पाकिस्तान की पारी के दौरान दो बार बारिश आई। पहली बार 37वें ओवर की समाप्ति के बाद बारिश आई। उस समय 20 मिनट तक खेल रुका रहा। इसके बाद 41वें ओवर के दौरान बारिश आई।

दूसरी बार भी करीब 20 मिनट खेल रुका रहा। इसे देखते हुए मैच के ओवर घटा दिए गए। दूसरी बार जब खेल रोका गया था पाकिस्तान ने 40.1 ओवरों में पांच विकेट पर 197 रन बनाए थे। और पहली बार जब खेल रुका था, तब पाक का स्कोर पांच विकेट पर 175 रन था।

पाकिस्तान ने 30 रनों के कुल योग पर अहमद शहजाद (18) के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। शहजाद ने 30 गेंदों पर चार चौके लगाए।

इसके बाद सरफराज अहमद (49) और यूनिस खान (37) ने दूसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। सरफराज 92 के कुल योग पर रन आउट हुए। उन्होंने 49 गेंदों का सामना कर तीन छक्के और पांच चौके लगाए।

इसके बाद यूनिस खान का विकेट गिरा। 44 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 37 रन बनाने वाले यूनिस ने कप्तान के साथ तीसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े।

मिस्बाह ने इसके बाद शोएब मकसूद (8) के साथ चौथे विकेट के लिए 24 और उमर अकमल (13) के साथ पांचवें विकेट के लिए 19 रन जोड़े।

अकमल का विकेट 175 के कुल योग पर गिरा और इसके बाद मिस्बाह और शाहिद अफरीदी (22) ने छठे विकेट के लिए 37 रनों की साझेदारी की। अफरीदी ने 15 गेदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए। उनका विकेट 212 रनों के कुल योग पर गिरा।

वहाब रियाज (0) भी इसी योग पर आउट हुए जबकि कप्तान का विकेट 218 के कुल योग पर गिरा। कप्तान ने 86 गेंदों पर चार चौके लगाए। यह उनके करियर का 42वां अर्धशतक है। राहत अली (1) का विकेट 221 और सोहेल खान (3) का विकेट 222 रनों पर गिरा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

द. अफ्रीका की ओर से स्टेन के अलावा मोर्ने मोर्कल और केल एबॉट ने दो-दो विकेट लिए जबकि इमरान ताहिर और अब्राहम डिविलियर्स को एक-एक सफलता मिली।