विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 27, 2022

नागालैंड की महिला बैटर ने सबसे तेज अर्धशतक ठोककर मचाया धमाल, 'सिक्सर क्वीन' बन लूट ली महफिल- Video

वेलोसिटी की ऑलराउंडर किरण नवगिरे ने 25 गेंद में शानदार अर्धशतक जड़ा दिया. किरण ने एक विशालकाय छक्के के साथ अपने 50 रन पूरे किए. ये विमेंस टी20 चैलेंज के इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक है.

Read Time: 7 mins
नागालैंड की महिला बैटर ने सबसे तेज अर्धशतक ठोककर मचाया धमाल, 'सिक्सर क्वीन' बन लूट ली महफिल- Video
वेलोसिटी ने विमेंस टी20 चैलेंज के फाइनल में जगह बनाई
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र की ऑलराउंडर किरण नवगिरे (69 रन) के अर्धशतक की बदौलत वेलोसिटी ने गुरुवार को महिला टी20 चैलेंज (Women's T20 Challenge) मुकाबले में गत चैम्पियन ट्रेलब्लेजर्स से 16 रन से हारने के बावजूद बेहतर रन रेट से फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. 28 मई को होने वाले फाइनल में उसका सामना सुपरनोवाज (Supernovas vs Velocity) से होगा. ट्रेलब्लेजर्स (Trailblazers) के लिए सलामी बल्लेबाज एस मेघना (73 रन) और जेमिमा रोड्रिग्स (66 रन) के अर्धशतक भी टीम को फाइनल तक पहुंचाने के लिए काम नहीं आ सके. टीम ने दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी से वेलोसिटी (Velocity) को जीत के लिए 191 रन का विशाल लक्ष्य दिया. 

यह भी पढ़ें: रियान पराग के 'attitude' की तारीफ करना सूर्यकुमार यादव को पड़ा महंगा, अब सफाई देते हुए कही ऐसी बात

किरण (34 गेंद, पांच चौके, पांच छक्के) के अर्धशतक के बावजूद वेलोसिटी नौ विकेट पर 174 रन ही बना सकी. हालांकि टीम इस स्कोर से फाइनल में पहुंच गई क्योंकि उसे फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए कम से कम 159 रन बनाने की जरूरत थी. वहीं, ट्रेलब्लेजर्स को फाइनल में जगह सुनिश्चित करने के लिए कम से कम 32 या उससे ज्यादा रन से जीत की दरकार थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका. 

वेलोसिटी के लिए किरण के अलावा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने 29 रन और लौरा वोलवार्ट ने 17 रन का योगदान दिया. ट्रेलब्लेजर्स के लिए राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव ने दो-दो विकेट अपने नाम किए जबकि रेणुका सिंह, हेली मैथ्यूज, सलमा खातून और सोफिया डंकले को एक-एक विकेट मिला.

वेलोसिटी ने भी तेज शुरुआत करते हुए तीन ओवर में 32 रन जड़ दिए थे. लेकिन अगले दो ओवर में दो विकेट गंवा दिए. चौथे ओवर में यास्तिका भाटिया (19 रन, तीन चौके) और पांचवें ओवर में शेफाली वर्मा (15 गेंद, पांच चौके) के विकेट खो दिए. पांच ओवर में वेलोसिटी का स्कोर दो विकेट पर 50 रन था.

किरण नवगिरे ने छठे ओवर में सलमा खातून पर दो छक्के और एक चौके से टीम के खाते में 18 रन जोड़े. वेलोसिटी ने 10 ओवर में दो विकेट पर 105 रन बना लिए थे जिससे 60 गेंद में उसे 86 रन बनाने की जरूरत थी.


पूनम रावत ने फिर लौरा वोलवार्ट (17 रन) को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराकर टीम को तीसरा विकेट दिलाया. कप्तान दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) केवल तीन गेंद ही खेल सकीं और राजेश्वरी गायकवाड़ का दूसरा शिकार बनीं. फिर किरण नवगिरे ने 14वें ओवर में लगातार छक्के जड़े, उन्होंने पहला छक्का जड़कर से 25 गेंद में चार चौके, चार छक्के से अपना अर्धशतक भी पूरा किया. 

ऐसा लग रहा था कि मैच ट्रेलब्लेजर्स के हाथों से निकल रहा था लेकिन उसकी गेंदबाजों ने जल्दी-जल्दी कुछ विकेट झटक कर वेलोसिटी को जीत तक नहीं पहुंचने दिया. पर इस जीत का भी ट्रेलब्लेजर्स को कोई फायदा नहीं हुआ.

इससे पहले मेघना (47 गेंद, सात चौके, चार चौके) और जेमिमा (44 गेंद, सात चौके, एक छक्का) की शानदार आक्रामक पारियों के अलावा पांच विकेट पर 190 रन के इस स्कोर में वेलोसिटी के खराब फील्डिंग का भी योगदान रहा जिसकी खिलाड़ियों ने कई आसान कैच टपकाए. ट्रेलब्लेजर्स के लिए हेली मैथ्यूज ने 27 रन (16 गेंद, चार चौके) और सोफिया डंकले ने आठ गेंद में दो चौके और एक छक्के से 19 रन का योगदान दिया.


बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद मेघना ने पहले ही ओवर में केट क्रॉस (तीन ओवर में 27 रन देकर एक विकेट) पर लगातार दो चौके जमाकर अच्छी शुरुआत कराई. ट्रेलब्लेजर्स को पहला झटका 13 रन के स्कोर पर कप्तान स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) (1 रन) के विकेट के रूप में लगा जो तीसरे ही ओवर में क्रॉस की गेंद पर सिमरन बहादुर (तीन ओवर में 31 रन देकर दो विकेट) को कैच देकर आउट हो गईं.

इसके बाद एस मेघना ने आक्रामक बल्लेबाजी की और जेमिमा के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी बनाकर बड़े स्कोर की नींव रखी. मेघना ने राधा यादव पर एक्स्ट्रा कवर के ऊपर और साइट स्क्रीन पर दो छक्के जड़े. उन्होंने शेफाली वर्मा पर उनके सिर के ऊपर से अपनी पारी का तीसरा छक्का जड़ा. 

यह भी पढ़ें: RR vs RCB Qualifier 2: बेंगलोर और राजस्थान के बीच ब्लॉकबस्टर मुकाबला, संभावित XI, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

जेमिमा भी मेघना का अच्छा साथ निभाकर आक्रामक बल्लेबाजी करती रहीं और इस दौरान दोनों ने अपने अर्धशतक पूरे किए. मेघना ने 32 गेंद में छह चौके और दो छक्के से अर्धशतक जमाया. फिर उन्होंने 13वें ओवर में शेफाली वर्मा की पहली गेंद को छक्के के लिये भेजकर ट्रेलब्लेजर्स के स्कोर का शतक भी पूरा कराया. जेमिमा ने भी इसके बाद 36 गेंद में छह चौकों से अपना पचासा जड़ दिया.

वेलोसिटी के लिए विकेट का इंतजार स्नेह राणा (37 रन देकर एक विकेट) ने खत्म किया. 15वें ओवर में राणा की पहली गेंद को छक्के और दूसरी को चौके के लिए भेजने के बाद मेघना की पारी खत्म हुई. मेघना उनकी गेंद को ऊपर खेलने के प्रयास में सीमा रेखा पर क्रॉस के हाथों कैच आउट हो गयी.

जल्द ही जेमिमा भी पवेलियन पहुंच गई, 17वें ओवर में अयाबोंगा खाका की गेंद को स्वीप करने की कोशिश में वह शार्ट फाइन लेग पर राणा को कैच दे बैठीं. अंतिम ओवर में सिमरन बहादुर ने सोफिया और हेली के रूप में दो विकेट झटके. 

हमारे स्पोर्ट्स यू-ट्यूब चैनल को जल्दी से करें सब्सक्राइब

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
India vs Zimbabwe Live Score, 2nd T20I: अभिषेक अर्द्धशतक के नजदीक, पारी का आधा सफर पूरा
नागालैंड की महिला बैटर ने सबसे तेज अर्धशतक ठोककर मचाया धमाल, 'सिक्सर क्वीन' बन लूट ली महफिल- Video
Hardik Pandya viral moment crying video Calls Out His Unfair Treatment Over Last 6 Months
Next Article
"मेरे लिए चीजें गलत थीं लेकिन...", विश्व विजेता बनने के बाद हार्दिक पंड्या हुए इमोशनल, आखिरकार कह दी दिल की बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;