विज्ञापन

KBC 16 में 50 लाख के लिए पूछा गया क्रिकेट का ये सवाल, कंटेस्टेंट ने किया क्विट, बिना गूगल किए बता पाएंगे इसका जवाब

KBC Cricket Related Question: कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के 16वें सीजन के हालिया एपिसोड में क्रिकेट से जुड़े 50 लाख के एक सवाल ने कंटेस्टेंट को हैरान कर दिया.

KBC 16 में 50 लाख के लिए पूछा गया क्रिकेट का ये सवाल, कंटेस्टेंट ने किया क्विट, बिना गूगल किए बता पाएंगे इसका जवाब
Kaun Banega Crorepati: कौन बनेगा करोड़पति में क्रिकेट से जुड़ा एक सवाल 50 लाख के लिए पूछा गया

अभिनेता अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट किए गए जाने वाले शो कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के 16वें सीजन के हालिया एपिसोड में 50 लाख के एक सवाल ने कंटेस्टेंट को हैरान कर दिया. यह सवाल क्रिकेट से जुड़ा था और कंटेस्टेंट ने लाइफ लाइन ली, लेकिन उसके बाद भी उन्होंने शो को क्विट करने का फैसला लिया. 50 लाख रुपये के लिए पूछा गया यह सवाल फर्स्ट क्लास क्रिकेट से जुड़ा है. अभिषेक संधू ,जो हरियाणा सरकार के लिए काम करते हैं, उनसे 50 लाख के लिए यह सवाल पूछा गया था.

अमिताभ बच्चन द्वारा कंटेस्टेंट अभिषेक से 50 लाख रुपये के लिए सवाल पूछा गया था कि "प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू पर दोहरा शतक बनाने वाला पहला बल्लेबाज कौन था?"

इसके लिए दिए गए चार विकल्प थे:

  1. A: आर्थर श्रुस्बरी
  2. B: डब्ल्यूजी ग्रेस
  3. C: डौग इनसोल
  4. D: टॉम मार्सडेन

अभिषेक, जो इससे पहले काफी अच्छा खेल रहे थे और 25 लाख जीत चुके थे, इस सवाल पर फस गए. उन्होंने ऑडियंस पोल लेने का फैसला लिया. अधिकतर ऑडियंस ने  विकल्प बी (डब्ल्यूजी ग्रेस) चुना. लेकिन अभिषेन इस सवाल के जवाब को लेकर अनिश्चित थे ऐसे में उन्होंने गेम छोड़ने का फैसला लिया.

बता दें, इस सवाल का सही जवाब ऑप्शन डी है. टॉम मार्सडेन ने 1826 में अपने फर्स्ट क्लास डेब्यू पर शेफील्ड और लीसेस्टर के लिए खेलते हुए नॉटिंघम के खिलाफ आठ घंटे में 227 रन बनाए थे. यह किसी भी क्रिकेटर द्वारा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू पर लगाया गया पहला दोहरा शतक था. टॉम मार्सडेन का जन्म 12 सितंबर, 1803 को हुआ था. टॉम मार्सडेन ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों से शानदार प्रदर्शन किया था.

टॉम मार्सडेन पर लिखी गई कविताएं

टॉम मार्सडेन को लेकर कई कविताएं भी लिखी गई हैं. 1828 में उन्होंने इंग्लैंड में किसी भी व्यक्ति को सिंगल विकेट टूर्नामेंट में £50 के लिए चुनौती दी थी. कुछ सालों तक उनकी इस चुनौती को किसी भी क्रिकेटर ने स्वीकार नहीं किया था. 1833 में  फुलर पिल्च ने इसे स्वीकार किया था और टॉम मार्सडेन दोनों गेम आसानी से हार गए थे. दूसरा गेम वो अपने घर पर 20 हजार दर्शकों के सामने हारे थे. टॉम मार्सडेन भले ही काफी बड़े खिलाड़ी माने जाते थे, लेकिन बड़े मैचों में उनका फॉर्म उनकी प्रतिष्ठा के अनुरूप नहीं रहा - इंग्लैंड के लिए 14 मैचों में उन्होंने पचास का आंकड़ा भी पार नहीं किया. टॉम मार्सडेन  ने अपने करियर में कुल 55 फर्स्ट क्लास मैच में 17.95 की औसत से 1724 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक आए थे. वहीं उन्होंने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया था और 97 विकेट चटकाए थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
BGT 2024: "नतीजा इस पर निर्भर करेगा कि...", अभी से कंगारुओं के ज़हन में घुस गया इन 2 भारतीयों का डर, मैक्सेवल ने बयां किए हालात
KBC 16 में 50 लाख के लिए पूछा गया क्रिकेट का ये सवाल, कंटेस्टेंट ने किया क्विट, बिना गूगल किए बता पाएंगे इसका जवाब
"is it because of Babar Azam', Ahmed Shehzad burst it out on PCB Over Pakistan Star's Exclusion From England Test
Next Article
"क्या ऐसा बाबर आजम के कारण है...", इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान स्टार को बाहर रखने पर अहमद शहजाद पीसीबी पर भड़के
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com