विज्ञापन

धोनी और रोहित शर्मा में कौन हैं बेहतर कप्तान, पूर्व तेज गेंदबाज के बयान ने मचाई खलबली

Dhawal Kulkarni: भारत के लिए 12 वनडे मैच और दो टी20 मैच खेलने वाले पूर्व तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने महेंद्र सिंह धोनी की तुलना में रोहित शर्मा को बेहतर कप्तान बताया है. साथ ही उन्होंने इसका कारण भी बताया है क्यों रोहित शर्मा सबसे बेहतर कप्तान हैं.

धोनी और रोहित शर्मा में कौन हैं बेहतर कप्तान, पूर्व तेज गेंदबाज के बयान ने मचाई खलबली
Rohit Sharma: धवल कुलकर्णी ने बताया है कि रोहित शर्मा सबसे बेहतर कप्तान हैं

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने कहा कि उन्हें देश के लिए टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलने का कोई अफसोस नहीं है और वह घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए अपने पांच रणजी ट्रॉफी खिताब से संतुष्ट हैं. कुलकर्णी, जिन्होंने 2014 में बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए पदार्पण किया था, ने देश के लिए 12 वनडे मैच और दो टी20 मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल 22 विकेट लिए. 35 वर्षीय तेज गेंदबाज को अपने प्रभावशाली घरेलू करियर के बावजूद कभी भी टेस्ट क्रिकेट में देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका नहीं मिला.

96 प्रथम श्रेणी मैचों में, उन्होंने मुंबई के लिए 27.11 की औसत से 285 विकेट लिए, जिसमें 15 बार पांच विकेट लेने का कारनामा शामिल है. अनुभवी गेंदबाज ने बताया कि उनके समय में भारतीय टीम में भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और इशांत शर्मा जैसे अच्छे तेज गेंदबाज थे, जिससे टीम में उनके मौके कम हो गए.

कुलकर्णी ने आईएएनएस से कहा,"मेरे समय में भारतीय टीम में तेज गेंदबाज थे जो अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे और इसी वजह से मैं टेस्ट नहीं खेल पाया. मुझे इसका कोई अफसोस नहीं है. मैंने जब भी भारत के लिए खेला, अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और मैं इससे संतुष्ट हूं. मैंने मुंबई के साथ पांच रणजी खिताब जीते हैं जो एक बड़ी उपलब्धि है और मैं इससे बहुत खुश हूं."

दिग्गज एमएस धोनी और रोहित शर्मा के बीच नेतृत्व कौशल में अंतर के बारे में पूछे जाने पर, तेज गेंदबाज ने कहा, "मुझे माही (एमएस धोनी) के नेतृत्व में बहुत खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन रोहित की कप्तानी में मैंने बहुत खेला है. उनके जैसा कप्तान होना जरूरी है. वह टीम के हर एक सदस्य की बात सुनते हैं (पहले से लेकर आखिर तक) और यही बात उन्हें एक पसंदीदा कप्तान बनाती है. वह बहुत स्वागत करने वाले हैं और पूरी टीम को एक साथ बांधे रखते हैं. यह उनकी सबसे बड़ी खूबी है. वह खिलाड़ियों को आत्मविश्वास देते हैं, क्योंकि उन्हें खुद को साबित करने के लिए कम से कम 7-8 मौके मिलते हैं."

उन्होंने कहा,"धोनी हमेशा एक कदम आगे की सोचते हैं. आईपीएल में उनकी फील्ड प्लेसमेंट बहुत अनोखी है. वह मैदान पर हर चीज पर नजर रखते हैं. उनके पास बहुत अनुभव है, इसलिए रोहित और धोनी अलग-अलग कप्तान हैं." रिटायरमेंट के बाद उनके भविष्य के प्रयासों के बारे में पूछे जाने पर, कुलकर्णी ने कहा,"मैं अपना होमवर्क कर रहा हूं (एक कोच के तौर पर). मुझे आईपीएल या भारतीय टीम में कोच बनने के लिए सभी मानदंडों पर खरा उतरना होगा." कुलकर्णी मौजूदा लीजेंड्स क्रिकेट लीग में इंडिया कैपिटल्स टीम का हिस्सा हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: टेस्ट की चौथी सबसे कामयाब टीम, विराट और रोहित की नजरें इतिहास रचने पर, दूसरे टेस्ट में लग सकती है रिकॉर्ड्स की झड़ी

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: "हमें उसे शांत रखने की..." पैट कमिंस ने बताया विराट-रोहित नहीं बल्कि यह खिलाड़ी होगा बड़ी चुनौती

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IND vs BAN: विराट और रोहित की नजरें इतिहास रचने पर, दूसरे टेस्ट में लग सकती है रिकॉर्ड्स की झड़ी
धोनी और रोहित शर्मा में कौन हैं बेहतर कप्तान, पूर्व तेज गेंदबाज के बयान ने मचाई खलबली
IND vs BAN: Sarfaraz Khan, Dhruv Jurel, Yash Dayal will be released for Irani Cup if not selected in Playing XI for Kanpur Test vs Bangladesh
Next Article
IND vs BAN 2nd Test: अगर प्लेइंग XI में नहीं मिली जगह सरफराज खान समेत ये खिलाड़ियों होंगे टीम से बाहर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com