सुनील नरेन के साथ जिसका डर था, वही हो गया

सुनील नरेन की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

सुनील नरेन की गेंदबाज़ी पर कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम का कितना भरोसा था, इसे समझने के लिए देखना होगा कि सुनील नरेन के बिना कोलकाता की टीम ने सीजन-8 में हिस्सा नहीं लेने की धमकी दे दी थी।

आनन-फानन में बीसीसीआई ने सुनील नरेन का टेस्ट कराकर उनके एक्शन को पास किया और आईपीएल के स्टार गेंदबाज़ सुनील नरेन की टीम में वापसी हो गई।

सुनील नरेन पर पिछले साल चैंपियंस लीग के दौरान संदिग्ध गेंदबाज़ी एक्शन के चलते पाबंदी लगी थी और इस पाबंदी के चलते ही वे वर्ल्ड कप में भी हिस्सा नहीं ले पाए।

क्रिकेट मैदान पर सुनील नरेन की वापसी तो हो रही थी, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही था कि क्या बदले हुए एक्शन के साथ नरेन प्रभावी गेंदबाज बने रहेंगे।

पहले ही मुकाबले में सुनील नरेन में पहले वाला जादू नहीं दिखा।
उन्हें गौतम गंभीर ने सातवें ओवर में गेंदबाज़ी पर लगाया तब मुंबई के तीन विकेट गिर चुके थे। पहली ही गेंद को रोहित शर्मा ने बाउंड्री के पार भेज दिया।

नरेन ने इस मैच में 4 ओवरों की गेंदबाजी की और 28 रन दिए। उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। टी-20 मुकाबले में ये कोई ख़राब औसत नहीं है, लेकिन नरेन तो इससे भी किफायती गेंदबाज़ के तौर पर मशहूर रहे हैं।

2012 में कोलकाता को आईपीएल चैंपियन बनाने में नरेन की गेंदबाज़ी का अहम योगदान रहा था। 15 मैचों में सबसे ज्यादा 24 विकेट चटका कर वे मैन ऑफ द टूर्नामेंट बने थे। 2013 में भी उन्होंने 22 विकेट लिए जबकि 2014 में टीम जब एक बार फिर चैंपियन बनी तो नरेन के नाम 21 विकेट थे। इस रिकॉर्ड को देखते हुए ही सौरव गांगुली जैसे दिग्गज उन्हें आईपीएल में ट्रंप कार्ड मानते हैं।

लेकिन यह सब तब की बात है जब सुनील नरेन को मिस्ट्री गेंदबाज माना जाता था। उनकी स्पिन बल्लेबाज़ों को न केवल चकमा देती थी बल्कि पैवेलियन का रास्ता भी दिखाती थी।
क्या अब ऐसा हो पाएगा? क्या सुनील नरेन का जादू कायम रहेगा?

एक ही मैच के आधार पर किसी नतीजे तक नहीं पहुंचा जा सकता लेकिन एनडीटीवी के क्रिकेट एक्सपर्ट डीन जोंस के मुताबिक बदले हुए गेंदबाज़ी के साथ गेंदबाज़ों की मारक क्षमता कम हो जाती है।
हालांकि डीन जोंस मुंबई के खिलाफ सुनील नरेन की गेंदबाज़ी को काफी बेहतर मानते हैं, लेकिन वे सईद अजमल और संचित्रा सेनानायके का उदाहरण देते हुए कहते हैं कि बदले हुए एक्शन के साथ पहले वाला जादू नहीं रह पाता।

वैसे डीन जोंस के मुताबिक सुनील नरेन को दो-तीन मैचों में वार्म अप करने का मौका मिलेगा क्योंकि वे लंबे समय से क्रिकेट मैदान से दूर रहे हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स खेमे को उम्मीद होगी सुनील नरेन को भी जल्दी लय में लौट आएंगे।

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com