विज्ञापन

भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनने के लिए क्या हैं शर्तें?

What are conditions to become head coach of Indian cricket team? टीम इंडिया का अगला हेड कोच कौन होगा? इसपर लगातर चर्चा चल रही है. बात करें अहम पद के लिए क्या-क्या योग्यताएं और शर्तें होनी चाहिए, तो वो कुछ इस प्रकार है-

भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनने के लिए क्या हैं शर्तें?
Team India

What are conditions to become head coach of Indian cricket team? टीम इंडिया का अगला हेड कोच कौन होगा? मौजूदा समय में यह एक बड़ा सवाल है. अहम पद के लिए कई बड़े नाम निकलकर सामने आए हैं. लेकिन इन नामों में जिस दिग्गज की सबसे अधिक चर्चा हो रही है. वह हैं भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर. रिपोर्ट की माने तो आगामी पद के लिए गंभीर और बोर्ड के बीच चर्चा हो चुकी है. बस आधिकारिक रूप से उनके नाम का ऐलान करना रह गया है. 

बात करें भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनने के लिए एक खिलाड़ी के पास क्या-क्या योग्यताएं और शर्तें होनी चाहिए, तो वो कुछ इस प्रकार है- 

कम से कम 30 टेस्ट मैच या 50 वनडे का हो अनुभव 

भारतीय टीम का हेड कोच बनने के लिए एक खिलाड़ी के पास कम से कम 30 टेस्ट अथवा 50 वनडे मैच खेलने का अनुभव होना चाहिए. अगर शख्स के पास यह पात्रता नहीं है तो उसे फुल मेंबर टेस्ट प्लेइंग देश का कम से कम 2 साल तक कोचिंग देने का अनुभव होना चाहिए. अगर उसके पास यह अनुभव है तो वह भारतीय टीम के हेड कोच के लिए अप्लाई कर सकता है.

इस अनुभव से भी चल सकता है काम60 वर्ष से कम होनी चाहिए

सबसे बड़ी बात भारत के हेड कोच के लिए 60 साल से कम लोग ही अप्लाई कर सकते हैं. अगर आपके पास ऊपर की योग्यताएं मौजूद हैं, लेकिन आपकी उम्र 60 साल से अधिक है तो आप पद के लिए अयोग्य हैं. इसके अलावा आपके पास बीसीसीआई लेवल 3 सर्ट‍िफिकेशन समकक्ष होना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- IPL ट्रॉफी पर तो गई सबकी गई नजर, क्या शाहरुख खान की घड़ी किसी ने नोटिस किया? दाम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
''मैं विराट...'', दिनेश कार्तिक ने गौतम गंभीर को झाड़ा, वजह बने 'किंग' कोहली
भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनने के लिए क्या हैं शर्तें?
Joe Root broke Don Bradman's record for Most Test Centuries in Won matches PAK vs ENG
Next Article
Joe Root ने तोड़ा Don Bradman का सबसे खास रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में रचा गया इतिहास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com