जब आखिरी बार भारत ने जीता था ICC का खिताब, ऐसा था उस यादगार फाइनल का रोमांच, Video

MS Dhoni ICC Trophy:  एक बार फिर भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी (ICC Trophy) ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल (WTC Final IND vs AUS) में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों से हराकर आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना फिर से तोड़ दिया

जब आखिरी बार भारत ने जीता था ICC का खिताब, ऐसा था उस यादगार फाइनल का रोमांच, Video

आखिरी बार भारत ने 2013 में जीता था आईसीसी ट्रॉफी

MS Dhoni ICC Trophy:  एक बार फिर भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी (ICC Trophy) ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल (WTC Final IND vs AUS) में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों से हराकर आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना फिर से तोड़ दिया. बता दें कि भारत ने आखिरी बार आईसीसी ट्रॉफी धोनी (MS Dhoni ICC Trophy) की कप्तानी में साल 2013 में जीता था. जब आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को हराया था. अब सोशल मीडिया पर फैन्स एक बार फिर उस यादगार फाइनल मैच की यादें ताजा कर रहे हैं. बता दें कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy 2013) के फाइनल में भारत ने इंग्लैंड ने 5 रन हरा दिया था. उस फाइनल मैच में इंग्लैंड को आखिरी गेंद पर 6 रनों की दरकार थी. गेंदबाजी अश्विन कर रहे थे. बल्लेबाज जेम्स ट्रेडवेल स्ट्राइक पर थे. 

आखिरी गेंद का रोमांच, धोनी की रणनीति और अश्विन की फिरकी ने दिया था इंग्लैंड को चकमा

अब आखिरी गेंद पर मैच का फैसला होना था. लेकिन अश्विन की चालाकी भरी फिरकी को जेम्स ट्रेडवेल समझ नहीं पाए और खेलने से चूक गए थे और भारत मैच 5 रन से जीतने में सफल हो गया था. जीत मिलते ही धोनी ने स्टंप उखाड़ लिए थे और जीत का जश्न मनाने लगे थे. वहीं, युवा कोहली भी इस जीत का जश्न मनाते हुए नजर आए थे.  इस वीडियो को याद कर फैन्स एक बार फिर धोनी की कप्तानी याद कर रहे हैं. 


बता दें इंग्लैंड को आखिरी ओवर में 14 रनों की दरकार था. ऐसे में धोनी (MS Dhoni) ने स्पिनर अश्विन (Aswin) को गेंद थमाई थी. अश्विन ने कप्तान माही की उम्मीद को बनाए रखा. हालांकि आखिरी ओवर में अश्विन ने दूसरी गेंद की थी तो उसपर स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने चौका लगा दिया था. वहीं, तीसरी गेंद पर ब्रॉर्ड ने एक रन लेकर स्टाइक ट्रेडवेल को दे दी थी. चौथी गेंद पर ट्रेडवेल ने भागकर 2 रन बना लिए थे. फिर पांचवी गेंद पर भी 2 रन बने थे. 

ऐसे में मैच का फैसला आखिरी गेंद पर पहुंचा था. इंग्लैंड को आखिरी गेंद पर 6 रन चाहिए थे लेकिन अश्विन की फिरकी ने पासा पलटा और ट्रेडवेल उस गेंद को बल्ले से छू भी नहीं पाए थे और भारत चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता बना था. 

फाइनल में भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी और 20 ओवर में 7 विकेट पर129 रन बनाए थे, इसके बाद इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 124 रन ही बना सकी थी. जडेजा ने मैच में 33 रन की नाबाद पारी खेली थी और 2 विकेट भी लिए थे. 2013 के चैंपियंस ट्रॉफी में शिखर धवन प्लेयर ऑफ द मैच बने थे. 

--- ये भी पढ़ें ---

* WTC Final में मिली हार के बाद विराट कोहली के रिएक्शन ने फैन्स के बीच मचाई सनसनी
* ''मुझे लगा कि..'', WTC Final हारने पर कप्तान रोहित शर्मा का दिल टूटा, बताया कहां हो गई गलती

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com