VIDEO: 'वर्ल्ड कप में MS Dhoni के सिक्स ने मुझे क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया', जानिए इस युवा क्रिकेटर की कहानी उसी की जुबानी

महिला टी20 चैलेंज में दाएं हाथ की बल्लेबाज किरण नवगीरे ने विलोटिसी के लिए खेलते हुए सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का कारनामा किया.

VIDEO: 'वर्ल्ड कप में MS Dhoni के सिक्स ने मुझे क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया', जानिए इस युवा क्रिकेटर की कहानी उसी की जुबानी

किरण नवगीरे की क्रिकेटर बनने की कहानी

नई दिल्ली:

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में श्रीलंकाई तेज गेंदबाज नुवान कुलशेखरा की गेंद पर भारतीय कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) के बल्ले से मारा गया मैच जिताऊ छक्का क्रिकेट फैंस के लिए एक अमिट याद है. इस शानदार शॉट के साथ क्रिकेट क्रेजी देश भारत के लिए 50 ओवर फॉर्मेट में वर्ल्ड कप (World Cup) के लिए 28 साल का इंतजार खत्म हुआ था. इस ट्रॉफी ने भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक सुनहरा अध्याय जोड़ने का काम किया. इसने देश के लाखों युवाओं में उस विश्वास को बढ़ाया, जो खेल की दूनिया में कुछ बढ़ा करना चाहते हैं. इन्हीं युवाओं में से एक किरण नवगीरे भी हैं. वर्ल्ड कप फाइनल में धोनी की नाबाद 91 रन की पारी और उस आखिरी छक्के ने नवगीरे (Kiran Nagire) पर इतना गहरा छाप छोड़ा की, वो एथलेटिक्स छोड़कर क्रिकेटर बनने का सपना देखने लगी. किरण ने ये तय किया कि वो भी पूर्व भारतीय कप्तान की तरह छक्के लगाना चाहती हैं. 

यह भी पढ़ें: 'अगले साल फिर मिलते हैं', ट्रॉफी का सपना टूटने के बाद Virat Kohli ने फैंस के लिए लिखा भावुक पत्र

अपने आदर्श धोनी की तरह नवगीरे ने 11 साल बाद क्रिकेट में एक बड़ा मुकाम हासिल किया है. महिला टी20 चैलेंज में दाएं हाथ की बल्लेबाज नवगीरे ने विलोटिसी के लिए खेलते हुए सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का कारनामा किया. गुरुवार को ट्रेलब्लेजर्स के खिलाफ खेले गए मैच में किरण ने 34 गेंदों में 69 रन की पारी खेली, जिसमें पांच छक्के शामिल हैं. 


एक समय पर महाराष्ट्र के लिए शॉट-पुट खेलने वाली नवगीरे आज नागालैंड के लिए क्रिकेट खेल रही हैं. उन्होंने कहा कि धोनी की उस पारी में उनकी जिंदगी बदल दी और उन्होंने ये फैसला कर लिया कि वो भी हर मैच में  वैसे ही छक्के लगाने की कोशिश करेंगी.

नवगीरे ने bcci.tv पर बातचीत के दौरान अपनी टीम मेट यास्तिका भाटिया से कहा, "मुझे सच में बहुत अच्छा लगता है जब मैं छक्के लगाती हुं और जब भी नेट्स पर प्रैक्टिस करती हूं. मैं छक्के मारने की प्रैक्टिस करती हूं. मैं धोनी सर को फॉलो करती हूं और उनकी तरह छक्के मारकर मैच खत्म करना पसंद करती हूं."  

उन्होंने आगे कहा, "मैं धोनी सर को 2011 वर्ल्ड कप का मैच जिताऊ छक्का मारते देख प्रभावित हो गई और वो छवी में दिमाग में छप गई. उस सिक्स ने मुझे प्रोत्साहित किया और मुझे हम मैच में लगता है कि मैं उस तरह सिक्स मार सकती हुं." 

यह भी पढ़ें: IPL 2022 Closing ceremony: रणवीर सिंह और ए.आर. रहमान करेंगे परफॉर्म, जानें तमाम जानकारी

वेलोसिटी की कप्तान दीप्ति शर्मा ने गुरुवार को नवगीरे को प्रमोट करते हुए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने भेजा था. नवगीरे ने किसी को निराश न करते हुए पूनम यादव, सलमा खातून और राजेश्वरी गायकवाड़ जैसी अंतरराष्ट्रीय स्तर की गेंदबाजों को धोया. 

 अपनी बड़ी पारी पर बात करते हुए उन्होंने कहा, "मुझे डॉट गेंद खेलना पसंद नहीं है और मैं हर गेंद पर कुछ रन जोड़ने का प्रयास करती हूं और इस तरह बड़ी पारी निकलकर आती है."

हमारे स्पोर्ट्स यू-ट्यूब चैनल को जल्दी से करें सब्सक्राइब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com