ये 3 युवा इस साल होने वाले World Cup के लिए टीम इंडिया में चयन के सबसे प्रबल दावेदार

इस साल के आखिर में भारत में फिफ्टी-फिफ्टी World Cup का आयोजन होने जा रहा है. और अभी से ही दावेदार युवा खिलाड़ियों के नामों की चर्चा फैंस और पंडितों के बीच शुरू हो गयी है

ये 3 युवा इस साल होने वाले World Cup के लिए टीम इंडिया में चयन के सबसे प्रबल दावेदार

टीम इंडिया की फाइल फोटो

खास बातें

  • साल के आखिरी में होना है विश्व कप
  • युवा खिलाड़ियों को लेकर फैंस के बीच अभी से चर्चा
  • किस युवा को मिलेगा विश्व कप का टिकट?
नई दिल्ली:

अगले महीने विंडीज दौरे पर जाने वाली टीम इंडिया का ऐलान जल्द ही होने जा रहा है, तो दिग्गजों और फैंस के बीच पहले से ही चर्जा जोर-शोर से शुरू हो गयी है कि इस दौरे के माध्यम से युवा खिलाड़ियों को टीम में जगह दिए जाने की जरूरत है. वहीं, ऐसी भी खबरें आयी हैं कि सेलेक्टर्स संजू सैमसन को इस साल खेले जाने फिफ्टी-फिफ्टी और अगले साल विंडीज में आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का हिस्सा बना सकते हैं. बहरहाल यहां कई ऐसे युवा खिलाड़ी हैं, जो भारत में साल के अंत में होने वाले विश्व कप में जगह पाने के प्रबल दावेदार हैं. चलिए आप गौर फरमा लीजइए. 

1. रिंकू सिंह 
हालिया समय में जब हार्दिक पांड्या के होने के बावजूद टीम इंडिया को वनडे में अच्छे फिनिशर की कमी खली है, तो रिंकू सिंह सेलेक्टरों की चिंता का जवाब हो  सकते हैं, जिन्होंने पिछले दिनों आईपीएल में अपने प्रदर्शन से दुनिया भर के दिग्गजों का दिल जीत लिया. यह लेफ्टी बल्लेबाज टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाजों में से एक रहे.  केकेआर टीम में कई  बड़े नाम होने के बावजूद रिंकू ने नंबर पांच पर 474 रन बनाए. यह आईपीएल के इतिहास में नबर पांच पर बनाया गया सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा है. रिंकू का औसत 59.25 और उनका स्ट्रा-रेट 150 का रहा. 

2. यशस्वी जायसवाल
अगर यह कहा जाए कि युवा यशस्वी आईपीएल में सेलेक्टरों की मनोदशा पर वार करने वाले नंबर एक बल्लेबाज रहे, तो एक बार को गलत नहीं ही होगा. घरेलू रणजी ट्रॉफी में रनों का अंबार लगाकर जायसवाल ने टेस्ट टीम में पहले से ही दावा ठोक दिया था, लेकिन आईपीएल के प्रदर्शन ने इस लेफ्टी ने सभी को दांत तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया. राजस्थान के लिए जायसवाल ने 14 पारियों में पांच अर्द्धशतक और एक शतक से 625 रन बनाए. आईपीएल से पहले उनका प्रथमश्रेणी क्रिकेट में औसत 80 का था. ईरानी ट्रॉफी में शेष भारत के खिलाफ जायसवाल ने दोनों पारियों में क्रमश: 213 और 144 रन बनाए थे. विश्व कप में भारत के लिए रोहित और गिल पारी की शुरुआत करेंगे, लेकिन जायसवाल  एक अच्छा बैक-अप ओपनर साबित हो सकते हैं. 


3. अर्शदीप सिंह 
पंजाब के लेफ्टी पेसर अर्शदीप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का स्वाद चख चुके हैं. और उन्होंने प्रभावित भी किया है. पिछले साल पंजाब के लिए शानदार प्रदर्शन करने के बाद उन्हें टीम इंडिया की कैप मिली. अर्शदीप ने इंग्लैंड दौरे के दौरान करियर का आगाज किया और वह टीम इंडिया के अहम सदस्य हो गए. बाद में सिंह 2022 में एशिया कप और टी20 विश्व कप में भी खेले. पाकिस्तान के खिलाफ उनका स्पेल बहुत ही शानदार और यादगार रहा था. अर्शदीप ने इस मैच में 4 ओवरों में 32 रन देकर तीन विकेट लिए. ये विकेट बाबर आजम, रिजवान और आसिफ अली के थे. अर्शदीप ने दिखाया है कि वह बड़े और फंसे हुए मैचों के बॉलर हैं. उनका टेम्प्रामेंट बहुत ही शानदार है. अभी तक वह 26 टी20 और तीन वनडे खेल चुके हैं. उनकी इनस्विंग गेंद और परफैक्ट यॉर्कर उन्हें विश्व कप टीम का प्रबल दावेदार बनाती हैं.  

--- ये भी पढ़ें ---

* 18 साल के बल्लेबाज ने 13 छक्के लगाकर ठोकी सेंचुरी, गेंदबाजी में भी मचाया बवाल, भारतीय क्रिकेट को मिला नया 'हार्दिक पंड्या'
* जेम्स एंडरसन का तहलका, अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़कर टेस्ट क्रिकेट में मचाई खलबली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com