श्रीलंका पर पाकिस्तान की जीत से जुड़ी 10 रोचक बातें

श्रीलंका पर पाकिस्तान की जीत से जुड़ी 10 रोचक बातें

श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाने के बाद यूनुस खान

नई दिल्‍ली:

1. पाकिस्तान ने 9 साल बाद श्रीलंका में कोई टेस्ट सीरीज़ जीता है। आख़िरी बार उसने श्रीलंका में 2006 में टेस्ट सीरीज़ 1-0 से जीता था।

2. श्रीलंका पर जीत हासिल कर पाकिस्तान ने अपने टेस्ट इतिहास में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले पाकिस्तान ने 1994 में कराची टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 9 विकेट पर 315 रन बनाकर जीता था। इतना ही नहीं पाकिस्तान पहली विदेशी टीम है जिसने श्रीलंकाई ज़मीन पर 300 से ज़्यादा रन बनाकर जीत हासिल की है।

3. यूनुस ख़ान ने पाकिस्तान की तरफ़ से चौथी पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाने का नया रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के ही सलीम मलीक (155 रन) के नाम था जो उन्होंने 1997 में श्रीलंका ते ख़िलाफ़ कोलंबो में बनाया था। इसी के साथ यूनुस के टेस्ट में अब 8814 रन हो गए हैं और वो इंजमाम उल हक (8829) से 15 रन और जावेद मियांदाद (8832) से महज 19 रन पीछे हैं।

4. यूनुस ख़ान अपने टेस्ट करियर का 30वां शतक बनाकर सर डॉन ब्रैडमैन से आगे निकल गए। इसी के साथ टेस्ट की चौथी पारी में यूनुस के नाम पांच शतक हो गए हैं जो एक रिकॉर्ड है।

5. यूनुस और शान मसूद के बीच 242 रन की साझेदारी हुई जो चौथी पारी में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी साझेदारी है। ये पाकिस्तान के लिए भी चौथी पारी में सबसे बड़ी साझेदारी है।

6. पाकिस्तान के लिए चौथी पारी में दूसरी बार दो बल्लेबाज़ों ने शतक बनाया है। इससे पहले 1984 में सिंध टेस्ट में मुद्सर नज़र (106 रन) और जावेद मियांदाद (नाबाद 103 रन) ने बनाए थे।

7. 11 दफ़ा यूनुस ने टेस्ट में 150 से ज़्यादा रन बनाए हैं। यूनुस से पहले पाकिस्तान के लिए जावेद मियांदाद ने सबसे ज़्यादा 10 बार 150 से ज़्यादा रन का पारी खेली थी।

8. शान मसूद 125 रन बनाने के बाद स्टंप आउट हुए। शतक बनाने के बाद 5 बल्लेबाज़ टेस्ट की चौथी पारी में स्टंप हुए हैं इसमें से तीन बल्लेबाज़ पाकिस्तान के हैं, एक-एक बल्लेबाज़ वेस्ट इंडीज़ और इंग्लैंड से इस लिस्ट में शामिल हैं।

9. पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह-उल-हक़ ने छक्का लगाकर एमएस धोनी के स्टाइल में मैच जिताया। मिस्बाह इससे पहले दो बार छक्के से अपनी टीम को जीत दिला चुके हैं। 2011 में बांग्लादेश में के ख़िलाफ़ ढाका में और 2013 में अबू-धाबी टेस्ट में वो दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ ये कारनाम कर चुके है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10. मिस्बाह ने जीत के छक्के से साथ अपने टेस्ट करियर में चार हज़ार रन भी पूरे कर लिए। टेस्ट में 4 हज़ार से ज़्यादा रन बनाने के मामले में मिस्बाह पाकिस्तान के 9वें बल्लेबाज़ है। इतना ही नहीं वो जैक हॉब्स के बाद दूसरे खिलाड़ी हैं जो सबसे अधिक उम्र में इस मुकाम पर पहुंचे हैं।