विज्ञापन

IND vs NZ: पहले टेस्ट में भारतीय इलेवन में बदलाव संभव, ये दिग्गज खिलाड़ी होगा बाहर

IND vs NZ 1st Test: मौसम भी साफ नहीं रहने की भविष्यवाणी है जिससे खेल की शुरूआत देर से हो सकती है

IND vs NZ: पहले टेस्ट में भारतीय इलेवन में बदलाव संभव, ये दिग्गज खिलाड़ी होगा बाहर
Team India Playing 11 vs NZ First Test

IND vs NZ Shubman Gill: भारतीय क्रिकेट की अगली पीढी के स्टार यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रहे तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट में अपने बेहतरीन फॉर्म को आगे ले जाना चाहेंगे. विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा अपने कैरियर के आखिरी पड़ाव में है और गिल तथा जायसवाल पर उनकी विरासत को आगे ले जाने की महती जिम्मेदारी है. गिल ने पिछली दस पारियों में तीन शतक और दो अर्धशतक जमाये हैं जबकि जायसवाल ने पिछली आठ पारियों में एक दोहरा शतक और पांच अर्धशतक जड़े हैं. अब उनके लिये न्यूजीलैंड के खिलाफ इस लय को कायम रखकर आगे की कठिन चुनौतियों का सामना करने के लिये आधार तैयार करना जरूरी है.

गिल ने तेज गेंदबाजों की इनकमिंग गेंदों के खिलाफ परेशानी से पार पा ली है लेकिन ऐसी गेंदों पर विकेट गंवाने से बचना होगा. चेन्नई में बांग्लादेश के तेज गेंदबाज हसन महमूद ने उन्हें काफी परेशान किया और पवेलियन भी भेजा. वहीं जायसवाल भी तेज गेंदबाजों को आक्रामक शॉट खेलने के प्रयास में तीन बार आउट हुए हैं. वह अब तक 20 पारियों में 12 बार तेज गेंदबाजों को अपना विकेट दे बैठे हैं. आस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला से पहले उन्हें तेज गेंदबाजों के सामने अपना रिकॉर्ड दुरूस्त करना होगा.

न्यूजीलैंड के पास भी मैट हेनरी, विलियम ओ राउरकी और टिम साउदी के रूप में आक्रामक तेज गेंदबाज हैं. ऐसे में गिल और जायसवाल पर जिम्मेदारी और भी बढ जायेगी क्योंकि विराट और रोहित सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं हैं. रोहित ने इस साल 15 टेस्ट पारियों में दो शतक और एक अर्धशतक लगाया लेकिन बाकी 13 पारियों में 497 रन ही बना सके हैं. वहीं 9000 टेस्ट रन से 53 रन दूर कोहली ने इस साल छह पारियों में एक अर्धशतक भी नहीं लगाया है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 46 और बांग्लादेश के खिलाफ 47 रन की पारियां खेली.

उन्हें न्यूजीलैंड के बायें हाथ के स्पिनरों ऐजाज पटेल और रचिन रविंद्र को संभलकर खेलना होगा जो पहले भी उन्हें परेशान कर चुके हैं. भारत के सामने समस्यायें बड़ी नहीं है लेकिन न्यूजीलैंड को गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में कई दिक्कतों से गुजरना पड़ रहा है. स्पिनरों के सामने बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण कीवी टीम को श्रीलंका ने 2 . 0 से हराया. अब भारत के रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा जैसे खतरनाक स्पिनरों का सामना करना उनके लिये कठिन चुनौती होगा.

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच स्पिनरों की मददगार रहती है और ऐसे में भारतीय स्पिनर कहर बरपा सकते हैं . इनके अलावा जसप्रीत बुमराह भी फॉर्म में हैं जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट में 11 विकेट लिये. पांचवें गेंदबाज पर फैसला लेने से पहले भारतीय टीम प्रबंधन को काफी सोच विचार करना होगा . पिछली श्रृंखला की तरह संयोजन रखने पर आकाश दीप तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर बुमराह और मोहम्मद सिराज का साथ दे सकते हैं. भारत बायें हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव या बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को भी उतार सकता है जो निचले क्रम पर उपयोगी बल्लेबाज भी हैं.

यहां मौसम भी साफ नहीं रहने की भविष्यवाणी है जिससे खेल की शुरूआत देर से हो सकती है. न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज केन विलियमसन चोट के कारण पहले ही बाहर हैं. अभी कीवी टीम को एक और झटका लगा जब तेज गेंदबाज बेन सीयर्स घुटने की चोट के कारण श्रृंखला से बाहर हो गए. उनकी जगह जैकब डफी को टीम में शामिल किया गया है जिन्होने अभी तक एक भी टेस्ट नहीं खेला है.

नोट: गिल की बात करें तो रिपोर्ट के अनुसार गिल के गर्दन में खिचाव की खबर आ रही है और अगर वो इससे उबर नहीं पते हैं तो उनकी जगह सरफ़राज़ खान खेलेंगे.

संभावित भारतीय प्लेइंग 11: रोहित शर्मा ( कप्तान ), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल/सरफराज खान, विराट कोहली, ऋषभ पंत, केएल राहुल, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, बुमराह

टीम स्क्वाड: भारत : रोहित शर्मा ( कप्तान ), जसप्रीत बुमराह, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप .

न्यूजीलैंड : टॉम लाथम (कप्तान ), डेवोन कोंवे, केन विलियमसन, मार्क चैपमैन, विल यंग, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल ब्रासवेल, मिचेल सेंटनेर, रचिन रविंद्र, टॉम ब्लंडेल, ऐजाज पटेल, जैकब डफी , मैट हेनरी, टिम साउदी, विलियम ओ राउरकी .

मैच का समय : सुबह 9 . 30 से .

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Sanju Samson: संजू सैमसन की तो निकल पड़ी गाड़ी, आला कमान से मिला है खास मैसेज
IND vs NZ: पहले टेस्ट में भारतीय इलेवन में बदलाव संभव, ये दिग्गज खिलाड़ी होगा बाहर
Pat Cummins on Cheteshwar Pujara says It is a shame that Pujara will not play in Border-Gavaskar Trophy
Next Article
Pat Cummins: "यह शर्म की बात है कि ...", भारतीय टीम को लेकर पैट कमिंस ने दिया बड़ा बयान, मच जाएगी खलबली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com