WTC Final से पहले सुनील गावस्कर ने दिया टीम इंडिया को ये अहम सुझाव, "जो हो रहा है उस पर..."

Sunil Gavaskar Advice To Team India: भारत 7 जून को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (WTC 2023 Final) में ओवल क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा.

WTC Final से पहले सुनील गावस्कर ने दिया टीम इंडिया को ये अहम सुझाव,

Sunil Gavaskar

Sunil Gavaskar Advice To Team India For WTC 2023 Final: पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने इसी महीने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (WTC 2023 Final) के लिए भारतीय बल्लेबाजों को किए जाने वाले तकनीकी संतुलन पर प्रकाश डाला. गावस्कर ने बल्ले की गति नियंत्रण के महत्व पर जोर दिया, तेज गति वाले टी20 प्रारूप से टेस्ट क्रिकेट में आवश्यक बल्ले की गति पर अधिक नियंत्रित पर प्रकाश डाला. स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए, भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar on Technical Aspect of Team India Batting) ने उन तकनीकी बदलावों पर ध्यान दिया, जो भारतीय बल्लेबाजों को वर्ल्ड एस्ट चैंपियनशिप फाइनल (Gavaskar on WTC 2023 Final) में खेलना होगा.

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि वे अपने बल्ले की गति पर ध्यान देने जा रहे हैं. क्रिकेट का परीक्षण करने के लिए टी-20 में जहां बल्ले की गति बहुत तेज है, वहां बल्ले की गति पर अधिक नियंत्रण होना चाहिए, यह कुछ ऐसा है जो उन्हें करने की आवश्यकता होग. " उन्होंने आगे कहा, "उन्हें इंग्लैंड में देर से खेलने की जरूरत होगी ताकि स्विंग अपना काम कर सके, न कि गेंद तक पहुंचने के लिए जो अक्सर बहुत से लोग अच्छी पिचों पर खेलने की गलती करते हैं. आप लाइन के माध्यम से खेलते हैं, लेकिन इंग्लैंड में, वे गेंदें बस थोड़ी सी आगे बढ़ सकती हैं.

इसलिए मुझे लगता है कि एक बल्लेबाज के तौर पर आपको इन चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है. गेंदबाजी इकाई (Gavaskar on Team India Bowling Unit) के रूप में भी आपको अपनी नई गेंद के लिए अधिक फुल लेंथ गेंदबाजी करनी होगी, ताकि गेंदबाज हवा में और साथ ही पिच करने के बाद गति प्राप्त कर सकें."


सुनील गावस्कर ने चेतेश्वर पुजारा (Sunil Gavaskar Cheteshwar Pujara) की सराहना की, जैसा कि उन्होंने कहा, "तथ्य यह है कि वह आसपास है इसका मतलब यह होगा कि उसने यह भी देखा होगा कि ओवल में पिच कैसा व्यवहार कर रही है. वह ओवल में नहीं खेला हो सकता है, लेकिन जो हो रहा है उस पर उनकी नजर होगी और जहां तक बल्लेबाजी इकाई या यहां तक कि जहां तक कप्तानी का सवाल है तो उनका योगदान अमूल्य होगा."

गावस्कर ने कहा कि जहां तक ओवल की पिच (Gavaskar on Aval Pitch) का सवाल है तो पुजारा के पास कप्तान होंगे. गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, "यह मत भूलिए कि उन्होंने टीम की कप्तानी भी की है, इसलिए उन्होंने निश्चित रूप से कुछ रणनीतियों पर काम किया होगा, यह देखते हुए कि स्टीव स्मिथ इस समय उनके टीम के साथी हैं."

सुनील गावस्कर ने इंग्लैंड की परिस्थितियों और चुनौतियों पर जोर दिया.

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि इंग्लैंड की परिस्थितियां चुनौतीपूर्ण हैं क्योंकि सबसे पहले हम अपनी पीठ पर सूरज के साथ खेलने के आदी हैं. जब आप इंग्लैंड में खेल रहे होते हैं, तो अक्सर आप ऐसी परिस्थितियों में खेल रहे होते हैं जहां सूरज नहीं होता है, यह थोड़ा बादल होता है, और मौसम थोड़ा ठंडा है, इसलिए आप कभी-कभी जम्पर पहनते हैं. यह कुछ ऐसा है जो आप जानते हैं, भारतीय खिलाड़ी, वेस्ट इंडीज के खिलाड़ी और श्रीलंकाई खिलाड़ी वास्तव में इसके अभ्यस्त नहीं हैं, इसलिए यह थोड़ा सा नम हो सकता है,  थोड़ा सा प्रकाश लेकिन आप उससे थोड़ा सा बोझ महसूस करते हैं."

उन्होंने आगे कहा, "तो, यह एक बात है और क्योंकि इन परिस्थितियों में गेंद पिचिंग के बाद ही नहीं बल्कि हवा में स्विंग होती है जो भारत में नहीं होता है और इसलिए हवा में स्विंग होती है जो कभी-कभी आपको कुछ समय ले सकती है." इसका अभ्यस्त होना और यही कारण है कि जब आप विदेश जा रहे होते हैं तो आम तौर पर लोग सुझाव देते हैं कि आपको शायद दो या तीन वार्म-अप मैच खेलने चाहिए, जिससे आपको एक बेहतर विचार मिलेगा कि जब आप टेस्ट मैच खेल रहे हों तो क्या हासिल करना है. "

भारत 7 जून को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (WTC 2023 Final) में ओवल क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा.

--- ये भी पढ़ें ---

* "2019 विश्व कप से...", अंबाती रायडू के आईपीएल से रिटायरमेंट के बाद अनिल कुंबले का बड़ा बयान
* WTC Final 2023: भारत में कितने बजे से देख पाएंगे IND -AUS के बीच का फाइनल, पूरी टीम, लाइव टेलीकास्ट और कौन होगा अंपायर, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com