भारत की स्‍मृति मंधाना ने जीता ICC का वुमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड...

स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana)ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के रूप में रेचेल हेयोइ फ्लिंट पुरस्कार हासिल किया है.

भारत की स्‍मृति मंधाना ने जीता ICC का वुमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड...

स्‍मृति ने अब तक भारत के लिए दो टेस्‍ट, 44 वनडे और 52 टी20 मैच खेले हैं (© Twitter/@WorldT20)

खास बातें

  • वर्ष की सर्वश्रेष्‍ठ महिला वनडे खिलाड़ी भी चुनी गईं
  • आईसीसी की महिला वनडे और टी20 में मिली जगह
  • वनडे मैचों में तीन शतक लगा चुकी हैं स्‍मृति मंधाना
दुबई:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की प्रारंभिक बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana)ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के रूप में रेचेल हेयोइ फ्लिंट पुरस्कार हासिल किया है. इसके साथ मंधाना ने आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे खिलाड़ी का खिताब भी जीता है. आईसीसी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. 22 वर्षीय की स्‍मृति को आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम और साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी-20 टीम में भी शामिल किया गया है. उन्होंने 12 वनडे मैचों में 66.90 की स्ट्राइक रेट से 669 रन बनाए हैं. इसके अलावा, मंधाना ने 25 टी-20 मैचों में 130.67 की स्ट्राइक रेट से 622 रन बनाए हैं. उन्होंने महिला टी-20 वर्ल्‍डकप में भी भारतीय टीम के लिए अहम भूमिका निभाई. इस टूर्नामेंट में भारत ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था.

स्‍मृति मंधाना ने कहा, अब सचिन को नहीं, इस खिलाड़ी को अपनी प्रेरणा मानेंगी महिला क्रिकेटर

स्‍मृति इस समय आईसीसी की वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं, वहीं टी-20 महिला बल्लेबाजों की रैंकिंग में 10वें स्थान पर हैं. आईसीसी का अवार्ड मिलने के बाद स्‍मृति ने कहा, "यह पुरस्कार बेहद खास है. एक खिलाड़ी के तौर पर आप रन बनाना चाहते हैं, अपनी टीम को जिताना चाहते हैं. ऐसे में आपकी कड़ी मेहनत के लिए आपका सम्मान भी किया जाता है तो यह बेहद प्रेरणादायी होता है और आपको टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन करने पर प्रेरित करता है."

वीडियो: महिला क्रिकेटर मिताली राज से बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईसीसी ने वर्ष 2018 की महिला वनडे और टी20 टीम की घोषणा की है. आईसीसी वुमेंस टी20 टीम में हरमनप्रीत के अलावा स्‍मृति मंधाना और गेंदबाज पूनम यादव को स्‍थान मिला है. इसी तरह  आईसीसी वूमेंस वनडे टीम ऑफ द ईयर में भारत की दो खिलाड़ी शामिल हैं. आश्‍चर्यजनक रूप से हरमनप्रीत कौर को इस वनडे टीम में जगह नहीं मिली है. टी20 टीम की तरह स्‍मृति मंधाना और पूनम यादव वनडे टीम में जगह बनाने में सफल रही हैं. स्‍मृति ने अब तक भारत के लिए दो टेस्‍ट, 44 वनडे और 52 टी20 मैच खेले हैं. टेस्‍ट मैचों में उन्‍होंने 27 के औसत से 81 रन बनाए हैं. वनडे में स्‍मृति ने 39.07 के औसत से 1602 रन बनाए हैं, जिसमें 135 रन का उच्‍च स्‍कोर शामिल हैं. बाएं हाथ की बल्‍लेबाज स्‍मृति वनडे इंटरनेशनल में तीन शतक बना चुकी हैं. टी20 इंटरनेशनल में स्‍मृति ने 22.73 के औसत से 1046 रन बनाए हैं, इसमें छह अर्धशतक हैं. (इनपुट: IANS)