SL vs PAK Highlights: सभी मुश्किलों से पार पाते हुए श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर छठी बार जीता एशिया कप

Sri Lanka beat Pakistan: भानुका राजपक्षा को नाबाद 71 रन की पारी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया. ऑलराउंडर वानिंदु हसरंगा को एशिया कप 2022 में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' का अवॉर्ड दिया गया.

SL vs PAK Highlights: सभी मुश्किलों से पार पाते हुए श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर छठी बार जीता एशिया कप

Asia Cup 2022 Champion: Sri Lanka beat Pakistan

Sri Lanka beat Pakistan, Asia Cup 2022 Final: राजनीतिक और आर्थिक अस्थिरता का सामना कर रहे श्रीलंका के लिए क्रिकेट के मैदान पर उसके 11 खिलाड़ी नायक बनकर उभरे जिन्होंने पाकिस्तान को 23 रन से हराकर रविवार को छठी बार एशिया कप (Asia Cup Champion) जीता और देशवासियों के चेहरों पर मुस्कान बिखेर दी. यह जीत सिर्फ श्रीलंका के क्रिकेट के लिए ही नहीं बल्कि ऐतिहासिक और राजनीतिक तौर पर भी काफी मायने रखती है. श्रीलंका ने साल 1986, 1997, 2004, 2008, 2014 और अब 2022 में एशिया कर की ट्रॉफी जीती है. एक समय पांच विकेट 58 रन पर गंवाने के बाद भानुका राजपक्षा (Bhanuka Rajpaksa) के 45 गेंद पर नाबाद 71 रन की मदद से श्रीलंका ने छह विकेट पर 170 रन बनाए.

जवाब में पाकिस्तानी टीम 147 रन पर आउट हो गई जबकि एक समय उसका स्कोर दो विकेट पर 93 रन था. तेज गेंदबाज प्रमोद मधुशान ने चार ओवर में 34 रन देकर चार और लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा ने चार ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट लिए.

हसरंगा ने 17वें ओवर में तीन विकेट लेकर पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. इससे पहले मधुशान ने बाबर आजम (पांच) और फखर जमां (0) को आउट करके श्रीलंका का शिकंजा कस दिया था. मोहम्मद रिजवान ने 49 गेंद में 55 रन बनाए जबकि इफ्तिखार अहमद ने 31 गेंद में 32 रन जोड़े. श्रीलंका ने क्षेत्ररक्षण में भी जबर्दस्त मुस्तैदी दिखाते हुए रन बचाए और अच्छे कैच लपके जबकि पाकिस्तानी क्षेत्ररक्षकों ने निराश किया.


इससे पहले पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों के दिए शुरूआती झटकों से टीम को निकालते हुए भानुका राजपक्षा ने नाबाद 71 रन बनाकर श्रीलंका को छह विकेट पर 170 रन तक पहुंचाया.

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया जो शुरूआत में सही साबित होता लग रहा था लेकिन राजपक्षा ने आखिरी चार ओवर में 50 रन बनाकर श्रीलंका को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

नसीम शाह ने चार ओवर में 40 रन देकर एक विकेट लिया जबकि हारिस रऊफ ने चार ओवर में 29 रन देकर तीन विकेट चटकाए. दोनों ने पिच से मिल रही मदद का पूरा फायदा उठाकर पावरप्ले में श्रीलंकाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी लेकिन इसके बाद राजपक्षा ने संकटमोचन की भूमिका निभाते हुए अपने कैरियर का बेहतरीन अर्धशतक लगाया. 

स्पिनर शादाब खान ने चार ओवर में 28 रन देकर एक विकेट लिया. राजपक्षा ने 45 गेंद में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 71 और वानिंदु हसरंगा ने 21 गेंद में 36 रन बनाए. दोनों ने 58 रन की ताबड़तोड़ साझेदारी की जबकि एक समय पर श्रीलंका का स्कोर पांच विकेट पर 58 रन था. चामिका करूणारत्ने के साथ राजपक्षा ने 54 रन जोड़े और श्रीलंका को 160 के पार ले गए. 

पाकिस्तान के 19 साल के तेज गेंदबाज शाह ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए कुसल मेंडिस को खाता खोले बिना ही पवेलियन भेज दिया. धनंजय डिसिल्वा (21 गेंद में 28 रन) ने जरूर कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन ज्यादा देर टिक नहीं सके. पाथुम निसांका (आठ) को रऊफ ने पवेलियन भेजा जबकि धनुष्का गुणतिलका (एक) उनकी बेहतरीन आउटस्विंगर का शिकार हुए.

भानुका राजपक्षा को नाबाद 71 रन की पारी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया. ऑलराउंडर वानिंदु हसरंगा को एशिया कप 2022 में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' का अवॉर्ड दिया गया. 

"इस तरीके से लफुटस क्रिकेट खेलोगे", अफगानी खिलाड़ियों पर अब जावेद मियांदाद का फूटा गुस्सा, देखिए Video 

“हमें मजबूर किया गया..”, इंग्लैंड से 9 विकेट की हार के बाद भारतीय कप्तान हरमनप्रीत ने मैच कंडिशन्स पर उठाए सवाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe