विज्ञापन

IND vs BAN: शुभमन गिल का ऐतिहासिक कारनामा, एक साथ विराट कोहली, बाबर आजम और रूट को पछाड़कर विश्व किकेट के बने नए बादशाह

Shubman Gill IND vs BAN: शुभमन गिल ने इतिहास रच दिया है. इंटरनेशनल क्रिकेट में गिल ने 12वां शतक जमाकर कोहली, बाबर आजम और जो रूट जैसे महान दिग्गजों को पछाड़ दिया है.

IND vs BAN: शुभमन गिल का ऐतिहासिक कारनामा, एक साथ विराट  कोहली, बाबर आजम और रूट को पछाड़कर विश्व किकेट के बने नए बादशाह
Shubman Gill Vs Babar Azam

Shubman Gill record: शुभमन गिल ने बांग्लादेश (IND vs BAN 1st Test) के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में 119 रन की नाबाद पारी खेली. टेस्ट में गिल का यह पांचवां शतक है तो वहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट में यह 12वां शतक है. गिल ने अपनी शतकीय पारी के दौरान एक ऐसा कमाल कर दिया है जिसने फैन्स को हैरान कर दिया है. विश्व क्रिकेट भी हैरत में हैं. दरअसल, गिल साल 2022 के बाद से अबतक इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. 

साल 2022 के बाद से गिल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अबतक कुल 12 शतक लगा चुके हैं. वहीं, बाबर आजम ने 11 शतक लगाए हैं. जो रूट जो इस समय शानदार फॉर्म में हैं लेकिन इसके बाद भी उन्होंने साल 202 के बाद से अबतक इंटरनेशनल क्रिकेट में 11 शतक ठोके हैं. भारत के महान बल्लेबाज विराट कोहली ने साल 2022 के बाद से अबतक इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 शतक ही लगा पाए हैं. 

अब गिल ने वर्तमान क्रिकेट के इन दिग्गजों को पछाड़कर विश्व क्रिकेट में अपनी बादशाहत कायम कर ली है. 'प्रिंस ऑफ क्रिकेट'  के नाम से मशहूर गिल ने साबित कर दिया है कि क्यों उन्हें विश्व क्रिकेट का अगला सुपरस्टार माना जाता है. गिल ने अपनी 119 रन की नाबाद पारी में 176 गेंद का सामना किया और साथ ही 10 चौके और 4 छक्के लगाए. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में साल 2022 से अब तक सबसे ज़्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

शुभमन गिल - 12*
बाबर आज़म - 11
जो रूट - 11
विराट कोहली - 10

25 साल 13 दिन की उम्र में पांचवां टेस्ट, कोहली पिछड़े

गिल ने 25 साल 13 दिन की उम्र में भारत के लिए 5वां टेस्‍ट शतक लगाने में सफल हो गए हैं. कोहली ने अपना पांचवां टेस्ट शतक 25 साल 43 दिन की  उम्र में लगाने में सफल रहे थे. इसके अलावा सहवाग ने अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक  25 साल 67 दिन की उम्र में लगाए थे. वहीं, पुजारा ने 25 साल 293 दिन और द्रविड़ ने 26 साल 44 दिन की उम्र में यह कारनामा किया था. वहीं, सचिन ने अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक 9 साल 282 दिन की उम्र में ठोक दिया था. 

WTC के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बैटर

गिल इसके अलावा WTC के इतिहास में भारत की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में गिल ने अबतक 5 शतक लगाए हैं. वहीं, इस मामले में रोहित शर्मा सबसे आगे हैं. रोहित ने 9 शतक जमाने का कमाल किया है. शुभमन गिल साल 2024 में टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. गिल ने साल 2024 में अबतक 3 शतक औऱ 7 अर्धशतक जमाने में सफल रहे हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऋषभ पंत ने पहले ड्रेसिंग रूम में बल्ले, हेलमेट और ग्लव्स की पूजा की, फिर जड़ा ऐतिहासिक शतक, VIDEO
IND vs BAN: शुभमन गिल का ऐतिहासिक कारनामा, एक साथ विराट  कोहली, बाबर आजम और रूट को पछाड़कर विश्व किकेट के बने नए बादशाह
Ramiz Raja big statement on team india performence vs bangladesh in first test rishabh pant and gill century
Next Article
IND vs BAN: "ये पुराना भारत...", बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया के प्रदर्शन पर रमीज़ राजा का बयान हुआ वायरल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com