यह ख़बर 17 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

सैमुअल्स और शिलिंगफोर्ड की संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के लिए रिपोर्ट

मुंबई:

भारत के हाथों टेस्ट शृंखला में शर्मनाक हार झेलने वाले वेस्ट इंडीज के ऑफ स्पिनरों मरलोन सैमुअल्स और शेन शिलिंगफोर्ड की दूसरे टेस्ट मैच के दौरान संदिग्ध अवैध गेंदबाजी एक्शन के लिए रिपोर्ट की गई है।

आईसीसी ने बयान में कहा, मैदानी अंपायर रिचर्ड केटलबोरोग और निजेल लांग, टीवी अंपायर विनीत कुलकर्णी और आईसीसी मैच रेफरी एंडी पायक्राफ्ट ने शुक्रवार को दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद सैमुअल्स और शिलिंगफोर्ड की रिपोर्ट की। इसमें कहा गया है, पायक्राफ्ट ने टेस्ट मैच समाप्त होने के बाद वेस्ट इंडीज टीम के मैनेजर को रिपोर्ट की प्रतियां सौंपी।

अंपायरों की रिपोर्ट में इन दोनों गेंदबाजों के गेंदबाजी एक्शन विशेषकर सैमुअल्स की 'तेज गेंद' और शिलिंगफोर्ड के 'दूसरा' पर पर चिंता जताई गई है। सैमुअल्स और शिलिंगफोर्ड के गेंदबाजी एक्शन की अब टेस्ट, वनडे और टी20 में रिपोर्ट किए गेंदबाजों से संबंधित आईसीसी प्रक्रिया के अंतर्गत जांच की जाएगी।

बयान के अनुसार, खिलाड़ियों को अब अपने गेंदबाजी एक्शन का स्वतंत्र आकलन जमा करना करना होगा। यह विश्लेषण 21 दिन के अंदर पूरा कर लिया जाना चाहिए तथा उनके एक्शन के स्वतंत्र मूल्यांकन की रिपोर्ट अगले 14 दिन के अंदर आईसीसी के पास जमा करनी होगी। टेस्ट शृंखला में शर्मनाक हार के बाद वेस्ट इंडीज के लिए यह करारा झटका है।

बयान में कहा गया है, यदि खिलाड़ियों को स्वतंत्र विश्लेषण के दौरान अवैध एक्शन से गेंदबाजी करते हुए पाया, तो उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से गेंदबाजी करने से निलंबित कर दिया जाएगा। जब तक स्वतंत्र मूल्यांकन प्राप्त नहीं होता है, तब तक ये खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी कर सकते है। आईसीसी के अनुसार, इस दौरान किसी भी समय खिलाड़ियों की गेंद को मैदान पर नियम 24.2 के अनुसार अंपायर नोबॉल देते हैं, तो फिर इस तरह का नियम हर हाल में लागू करना होगा। इस दौरान हालांकि मैच अधिकारियों की आगामी रिपोर्ट का कोई असर नहीं पड़ेगा।

इन दोनों गेंदबाजों की पहले भी रिपोर्ट की गई थी और उनका गेंदबाजी एक्शन अवैध पाए जाने के कारण उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से निलंबित कर दिया गया था। अपने गेंदबाजी एक्शन में सुधार और आगामी परीक्षणों के बाद हालांकि उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी शुरू करने की अनुमति दे दी गई थी। सैमुअल्स की फरवरी, 2008 में रिपोर्ट की गई थी और उन्होंने सितंबर, 2011 में गेंदबाजी शुरू की, जबकि शिलिंगफोर्ड की नवंबर, 2010 में रिपोर्ट की गई और उन्होंने जून, 2011 में फिर से गेंदबाजी करनी शुरू की थी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com