यह ख़बर 11 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

क्रिकेट के लिए सचिन वही, जो बॉक्सिंग में मोहम्मद अली हैं : ब्रायन लारा

कोलकाता:

वेस्ट इंडीज़ के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने कहा है कि क्रिकेट में भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का वही मुकाम है, जो बॉस्केटबॉल में माइकल जॉर्डन का और मुक्केबाजी में मोहम्मद अली का है। ब्रायन लारा ने यह भी कहा कि सचिन तेंदुलकर को अपने करियर के 200वें और अंतिम टेस्ट मैच में 400 रन बनाने का प्रयास करना चाहिए। उल्लेखनीय है कि क्रिकेट के इतिहास में ब्रायन लारा ही टेस्ट मैच की एक पारी में 400 रन बना पाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के साथ एक टॉक शो के दौरान वेस्ट इंडीज़ के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने कहा कि महानता के लिहाज़ से कोई भी क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के आस-पास भी नहीं पहुंच सकता।

ब्रायन लारा के अनुसार, ''जहां तक बात आंकड़ों की है, आपको बेहतर आंकड़ों वाले खिलाड़ी भी मिल सकते हैं, क्योंकि क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है, और कुछ नहीं कहा जा सकता, क्या होगा... एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में विराट कोहली बहुत अच्छा कर रहे हैं... मुक्केबाजी में भी कुछ लोग हैं, जिनके आंकड़े मोहम्मद अली से बेहतर हैं, लेकिन यदि आप मुक्केबाजी की बात करते हैं, तो आपको मोहम्मद अली की बात करनी ही होगी... इसी तरह जब आप बास्केटबॉल की बात करेंगे, तो माइकल जॉर्डन का नाम लेना ही होगा... और बिल्कुल इसी तरह जब आप क्रिकेट की बात करेंगे, तो आप सचिन तेंदुलकर के बारे में बोलेंगे ही...''

ब्रायन लारा ने कहा कि सचिन तेंदुलकर को अपने 200वें मैच में प्रदर्शन संबंधी तनाव बिल्कुल नहीं लेना चाहिए और सिर्फ खेल का आनंद लेना चाहिए। उन्होंने कहा, ''मैं उनसे कहूंगा, आपका क्रिकेट करियर सभी के मुकाबले सर्वोत्तम रहा है... मुझे नहीं लगता कि किसी भी खिलाड़ी के करियर की तुलना सचिन तेंदुलकर के क्रिकेटिंग करियर से की जा सकती है... बस, क्रिकेट के अगले पांच दिनों का आनंद लीजिए... आपमें 400 रन बनाने की क्षमता है, जाओ और 400 रन बनाओ...''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह पूछे जाने पर कि आपके विचार से अंतिम टेस्ट मैच से पहले सचिन तेंदुलकर के दिमाग में क्या चल रहा होगा, ब्रायन लारा ने कहा, "इसका अंदाज़ा लगाना काफी मुश्किल है..."