Asia Cup: ‘खराब फॉर्म से गुजर रहे खिलाड़ी’ से क्या चाहते हैं रोहित शर्मा, इशारों-इशारों में की कोहली पर बात- Video

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा है कि मेरे लिए एक कप्तान के रूप में यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम खिलाड़ियों के लिए एक ऐसा माहौल तैयार करें जहां उन्हें यह न लगे कि यह बहुत अधिक दबाव का माहौल है.

Asia Cup: ‘खराब फॉर्म से गुजर रहे खिलाड़ी’ से क्या चाहते हैं रोहित शर्मा, इशारों-इशारों में की कोहली पर बात- Video

Rohit Sharma ने कप्तान के रूप में अपनी जिम्मेदारियों पर बात की

नई दिल्ली:

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का कहना है कि खिलाड़ियों की भूमिका स्पष्ट करने से उन्हें खराब फॉर्म से जूझने के दौरान वह दिशा मिलती है जहां उन्हें ध्यान केंद्रित करना है और इससे उन्हें अपने खेल में सुधार करने तथा फिर से मजबूत बनने में मदद मिलती है. रोहित को लगता है कि एक कप्तान के रूप में यह समझना उनका काम है कि जब खिलाड़ी खराब दौर से गुजर रहे हों तो उन्हें क्या चाहिए.

रोहित ने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम ‘फॉलो द ब्ल्यूज' पर कहा, “जाहिर है मेरे लिए यह कुछ खास लोगों के साथ जल्दी से ढलना और फिर यह समझना है कि उन्हें क्या चाहिए, उनके मजबूत पक्ष क्या हैं और उनके कमजोर पहलू क्या हैं.”


उन्होंने कहा, “उन्हें प्रतिक्रिया दें और उनके साथ काम करें. टीम उस व्यक्ति से क्या उम्मीद कर रही है इस बारे में बहुत विशिष्ट रहें.”

भारतीय कप्तान ने कहा, “इससे खिलाड़ी निखर सकता है क्योंकि जब हम उन्हें यह स्पष्टता देते हैं कि टीम आपसे क्या उम्मीद कर रही है तो वह उस दिशा में काम करने में सक्षम होगा और वह अपने खेल पर कई तरह से काम कर सकता है और फिर अपने खेल में सुधार भी कर सकता है.”

मुंबई इंडियंस (MI) के साथ रिकॉर्ड पांच इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) खिताब जीतने वाले रोहित ने इस साल की शुरुआत में विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह सभी प्रारूपों में भारत के पूर्णकालिक कप्तान की जिम्मेदारी संभाली है.

उन्होंने कहा, “जब आप जानते हैं कि कुछ खिलाड़ी कठिन समय से गुजर रहे हैं, तो हम उन्हें स्पष्ट रूप से समझने की कोशिश करते हैं कि क्या हो रहा है. उसे समझाना कि हम उससे क्या उम्मीद करते हैं, इस टीम में उसकी भूमिका और इस तरह की सभी चीजें. इसलिए जब मैं खेल खेलता हूं तो मैं किसी विशेष मंत्र के साथ नहीं जाता हूं.”

इस तेजतर्रार सलामी बल्लेबाज ने सहज माहौल की जरूरत पर भी जोर दिया.

रोहित ने कहा, “मेरे लिए एक कप्तान के रूप में यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम खिलाड़ियों के लिए एक ऐसा माहौल तैयार करें जहां उन्हें यह न लगे कि यह बहुत अधिक दबाव का माहौल है. हम कोशिश करते हैं और लोगों के लिए एक माहौल बनाते हैं. हम कोशिश करते हैं कि वे जो करें उसका लुत्फ उठाएं.”

रेसलर अंतिम पंघल U20 World Championships में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनी- Video 

*VIDEO: 'आपने बस लोगों को मारना है', शोएब अख्तर का बड़ा खुलासा, बताया Kolkata Test से पहले मिला था ये मेसेज

उन्होंने कहा, “क्योंकि मेरा मानना है कि दबाव को बहुत अधिक हावी नहीं होने देना महत्वपूर्ण है. जब आप खेल रहे होते हैं तो जाहिर है दबाव होगा क्योंकि जब आप गेंद को अपने हाथ में रखते हैं तो एक गेंदबाज के रूप में आप पर दबाव होता है.”

भारतीय कप्तान ने कहा, “जब आप बल्लेबाजी कर रहे होते हैं तो दबाव होता है और यही आपको अपने दम पर संभालना होता है. आपके अलावा कप्तान या कोच या कोई भी इसके बारे में कुछ नहीं कर सकता.”

रोहित को जिंबाब्वे के मौजूदा दौरे (India tour of Zimbabwe) से आराम दिया गया है और वह इस महीने के अंत में दुबई में शुरू होने वाले एशिया कप (Asia Cup 2022) में टीम की अगुवाई करते नजर आएंगे.

भारत अपने अभियान की शुरुआत चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (India vs Pakistan) के खिलाफ करेगा. 

स्पोर्ट्ससे जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com