सौरव गांगुली ने विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत की तारीफ में कही यह बात...

सौरव गांगुली ने विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत की तारीफ में कही यह बात...

सौरव गांगुली ने चेतेश्‍वर पुजारा और जसप्रीत बुमराह के प्रदर्शन को बेहद खास बताया (फाइल फोटो)

खास बातें

  • इस युवा खिलाड़ी को भारतीय क्रिकेट का भविष्‍य बताया
  • 9 टेस्‍ट में अब तक दो शतक जमा चुके हैं ऋषभ पंत
  • ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 20 कैच भी पकड़े थे
कोलकाता:

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम को मिली ऐतिहासिक जीत की जमकर प्रशंसा करते हुए विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant)को भारतीय क्रिकेट का भविष्‍य बताया है. पिछले साल अगस्त में टेस्ट डेब्‍यू करने वाले 21 साल के ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने इंग्लैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया में भी टेस्ट शतक लगाया.ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा दौरे पर उन्होंने 350 रन बनाए, वे चेतेश्वर पुजारा के बाद सीरीज में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज रहे. विकेट के पीछे के अपने प्रदर्शन से भी पंत ने सबका दिल जीता, उन्होंने विकेट के पीछे 20 कैच पकड़े जो किसी टेस्ट सीरीज में भारतीय रिकॉर्ड है. गांगुली ने यहां बंगाल और पंजाब के बीच खेले जा रहे रणजी मैच के इतर कहा, ‘वह (पंत) भविष्य में भारत के लिए शानदार खिलाड़ी होगा. उसके लिए यह सीरीज अच्छी रही और वह भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन करेगा. '

IND vs AUS: पिछले 86 साल में जो किरमानी और धोनी नहीं कर सके, वह ऋषभ पंत ने कर डाला

पंत ने अब तक 9 टेस्‍ट मैचों में 49.71 के बेहतरीन औसत से 696 रन बनाए हैं जिसमें सिडनी टेस्‍ट का उनका नाबाद 159 का स्‍कोर सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है. उन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक दो शतक और इतने ही अर्धशतक बनाए हैं. बाएं हाथ के बल्‍लेबाज पंत तीन वनडे और 10 टी20 इंटरनेशनल मैच में भी खेल चुके हैं. वनडे में उन्‍होंने दो पारियों में 20.50 के औसत से 41 और टी20 में 19.62 के औसत से 157 रन बनाए हैं. टी20 इंटरनेशनल में 58 रन पंत का सर्वोच्‍च स्‍कोर हैं.


वीडियो: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज जीतने के बाद कोहली यह बोले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर चौथा और अंतिम टेस्ट मैच खराब मौसम और बारिश के कारण ड्रॉ रहा और इस तरह से भारत सीरीज 2-1 से अपने नाम करने में सफल रहा. गांगुली ने इस जीत को शानदार बताते हुए कहा, ‘यह कमाल की जीत है. टीम ने पूरी सीरीज के दौरान शानदार खेल दिखाया और बल्लेबाजी भी अच्छी हुई. उन्होंने 400 से 600 तक रन बनाये जिससे यह सफलता मिली.'पूर्व भारतीय कप्तान ने सीरीज में 17 के औसत से 21 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मैन ऑफ द सीरीज पुजारा की तारीफ करते हुए कहा, ‘बुमराह और पुजारा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. इस जीत में उनकी बड़ी भूमिका है.'पुजारा ने सीरीज में 74.74 की औसत से 521 रन बनाए.  (इनपुट: एजेंसी)