विज्ञापन

IND vs BAN 2nd Test: जडेजा जड़ेंगे "तिहरा शतक", तो कोहली-रोहित और अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका

India vs Bangladesh 2nd Test: कानपुर में 27 सितंबर से सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा. भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे है.

IND vs BAN 2nd Test: जडेजा जड़ेंगे "तिहरा शतक",  तो कोहली-रोहित और अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका
IND vs BAN 2nd Test

IND Vs BAN, 2nd Test  kanpur : चेन्नई टेस्ट जीतकर टीम इंडिया का काफिला कानपुर पहुंच चुका है. दो टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त के साथ भारत का पलड़ा भारी है. दूसरा मुकाबला 27 सितंबर से कानपुर में खेला जाएगा. एक तरफ भारत की नजर ये मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाने पर होगी, जबकि मेहमान टीम हर हाल में कानपुर टेस्ट जीतकर सीरीज ड्रॉ कराना चाहेगी. चेपॉक के बाद कानपुर में भी रोहित ब्रिगेड के पास कई बड़े रिकॉर्ड बनाने का मौका है, जिसमें टीम और व्यक्तिगत रिकॉर्ड शामिल है. अगर टीम इंडिया कानपुर टेस्ट अपने नाम करती है, तो वो टेस्ट की चौथी सबसे कामयाब टीम बन सकती है. दरअसल, टीम इंडिया ने अब तक 580 में से 179 मुकाबले जीत लिए हैं, इतने ही टेस्ट साउथ अफ्रीका ने भी जीते हैं. कानपुर टेस्ट जीतकर भारत, साउथ अफ्रीका से आगे निकल जाएगा.

कोहली के पास विराट रिकॉर्ड बनाने का मौका

व्यक्तिगत रिकॉर्ड की बात करें तो, कानपुर में महज 35 रन बनाते ही विराट 27 हजार इंटरनेशनल रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी बन जाएंगे. उनके नाम दो रिकॉर्ड और जुड़ सकते हैं. विराट के बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में काफी समय से कोई बड़ी पारी नहीं आई है. भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली (फिलहाल 114 टेस्ट में 8,871) 9,000 टेस्ट रन के करीब हैं, हालांकि इसके लिए उन्हें एक एक बड़ी शतकीय पारी खेलनी होगी. साथ ही, विराट कोहली के नाम 114 टेस्ट में 29 सेंचुरी हैं. वे बांग्लादेश के खिलाफ एक भी शतक लगाते हैं तो ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज सर ब्रैडमैन (52 टेस्ट में 29 शतक) से ज्यादा शतक लगा लेंगे.

रोहित शर्मा के पास द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक के मामले में राहुल द्रविड़ से आगे निकल सकते हैं रोहित शर्मा. द्रविड़ के नाम 48 इंटरनेशनल शतक हैं जबकि रोहित के नाम भी कुल 48 शतक हैं. अगर वो बांग्लादेश के खिलाफ शतकीय पारी खेलते हैं, तो वो द्रविड़ को पीछे छोड़ सकते हैं.

अश्विन एक और कमाल के करीब

कानपुर में 9 विकेट लेकर अश्विन, लायन से आगे निकल सकते हैं.  लायन के नाम (129 टेस्ट में 530 विकेट), जबकि अश्विन 101 टेस्ट में 522 विकेट ले चुके हैं.  इसके साथ ही अश्विन के निशाने पर और भी कई बड़े रिकॉर्ड होंगे. 

जडेजा जड़ेंगे "तिहरा शतक"

रवींद्र जडेजा 300 टेस्ट विकेट के करीब. कानपुर में एक और विकेट लेते ही वो टेस्ट में 300 विकेट पूरे कर लेंगे. जडेजा 300 विकेट हासिल करने वाले भारत के छठे गेंदबाज बन जाएंगे. अबतक टेस्ट में भारत के लिए 300 से ज्यादा विकेट अनिल कुंबले, रविचंद्रन अश्विन, कपिल देव, हरभजन सिंह, ईशांत शर्मा, जहीर खान ने चटकाए हैं. अबतक जडेजा ने 73 मैच में 299 टेस्ट विकेट हासिल कर चुके हैं. 

सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले भारतीय (Fastest 300 Test wicket)

रविचंद्रन अश्विन - 54 मैच
अनिल कुंबले - 66 मैच
हरभजन सिंह - 72 मैच 
कपिल देव - 83 मैच 
जहीर खान - 89 मैच

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ranji Trophy 2024-25 : विराट कोहली और ऋषभ पंत दिल्ली की संभावित टीम में शामिल
IND vs BAN 2nd Test: जडेजा जड़ेंगे "तिहरा शतक",  तो कोहली-रोहित और अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका
IND vs BAN 2nd Test who-will-win-India vs Bangladesh kanpur test match prediction-playing-xi-pitch-report kanpur Test record
Next Article
IND vs BAN 2nd Test : कानपुर की पिच क्या असर दिखाएगी, मौसम कैसा रहेगा, दोनों टीमों का रिकॉर्ड कैसा रहा है, जानें सब कुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com