WC 2023: शरणार्थी कैंप से 100वां मैच खेलने तक का सफर, मिलिए अफ़ग़ानिस्तान के सबसे कामयाब गेंदबाज राशिद खान से

Rashid Khan: एकदिवसीय मैचों में राशिद खान अफ़ग़ानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 100 मैचों में 179 विकेट लिए हैं. एक मैच में चार बार पांच विकेट और छह बार चार विकेट लिए हैं. सबसे तेज सौवाँ विकेट लेने के मामले में राशिद खान दूसरे स्थान पर हैं.

WC 2023: शरणार्थी कैंप से 100वां मैच खेलने तक का सफर, मिलिए अफ़ग़ानिस्तान के सबसे कामयाब गेंदबाज राशिद खान से

Rashid Khan

Rashid Khan: 2001 की बात है. अफ़ग़ानिस्तान से एक पति पत्नी अपने 11 बच्चों के साथ पाकिस्तान की ओर निकल पड़ा. उस समय अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान और अमेरिका में लड़ाई चल रही थी. वहां रहना आसान नहीं था. इस परिवार को पाकिस्तान के एक शरणार्थी कैंप में शरण मिली. किसी ने शायद सोचा नहीं होगा कि शरणार्थी कैंप में पला-बढ़ा एक बच्चा एक दिन अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट को एक नयी उंचाई तक पहुंचाएगा. उसकी गिनती अफ़ग़ानिस्तान के बेहतरीन खिलाडियों में होगी और अन्तरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेलन में भी शतक बनाएगा. उसने अफ़ग़ानिस्तान के लिए एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया है. उसका नाम है राशिद खान है. आज वो अफ़ग़ानियों का सबसे चहेता खिलाड़ी है. आज  वो अपने करियर का सौवें एकदिवसीय मैच खेल रहा है. अफ़ग़ानिस्तान जैसी छोटी टीम के लिए ये काफी बड़ी बात है.

20 सितम्बर 1998 को राशिद खान का जन्म अफ़ग़ानिस्तान के नंगरहार में हुआ. उस समय अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान का शासन था. 2001 में अमेरिका ने तालिबान पर हमला किया. लोग अपनी जान बचाने के लिए भागने लगे. राशिद खान के पिता अपने 11 बच्चों के साथ पाकिस्तान के तरफ निकल पड़े और वहां एक शरणार्थी  कैंप में रहें. राशिद खान तब तीन साल के थे. राशिद खान पेशावर के गलिओं में क्रिकेट खेलने लगे. उन्हें ट्रेनिंग देने के लिए कोई नहीं था. इस टैलेंट को पहचाने के लिए कोई नहीं था. राशिद खान अपने घर में अपने भाईओं के साथ क्रिकेट खेलते थे. घरवाले चाहते थे कि राशिद खान डॉक्टर बने. राशिद पढ़ाई में अच्छे थे.

एक बार राशिद खान अपने परिवार को ना बताते हुए अपने दोस्त के साथ क्रिकेट मैच खेलने चले गए और बल्लेबाजी करते हुए उस मैच में  65 रन बना लिए. पहली बार राशिद खान हार्ड बॉल में क्रिकेट खेले. घर में टेप बॉल में  खेलते थे. राशिद खान के अंदर आत्मविश्वास आने लगा. उन्हें लगा कि वे एक अच्छा क्रिकेटर बन सकते हैं. क्रिकेट के प्रति उनका प्यार बढ़ते गया. धीरे धीरे राशिद खान अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलने लगे फिर घरेलु टीम में खेले.  एक बार राशिद खान लाहौर में पाकिस्तान अंडर 19 खिलाफ मैच खेल रहे थे. इस मैच का सीधा प्रसारण टीवी में हो रहा था.


राशिद खान के परिवार लोग इस मैच को देख रहे थे. राशिद खान ने इस मैच में 60 रन बनाये. परिवार लोग खुश हो गए और उन्हें लगने लगा कि राशिद खान एक अच्छा खिलाड़ी बन सकते हैं फिर राशिद खान को क्रिकेट खेलने के लिए परमिशन दे दिए. राशिद खान अनिल कुंबले और शाहिद अफरीदी को अपना आइडल मानते हैं. दोनों की गेंदबाजी को देखते हुए अपने गेंदबाजी में सुधार लाये और एक अच्छा गेंदबाज बन गए. राशिद खान को सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी पसंद है.

2015 में राशिद खान की चयन अफ़ग़ानिस्तान टीम में हुई. 18 अक्टूबर 2015 को राशिद खान अपने का करियर पहला एकदिवसीय मैच ज़िम्बाब्वे के खिलाफ खेला. इस मैच में राशिद ने 8 रन बनाए थे और एक विकेट लिए थे. एकदिवसीय मैचों में राशिद खान अफ़ग़ानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 100 मैचों में 179 विकेट लिए हैं. एक मैच में चार बार पांच विकेट और छह बार चार विकेट लिए हैं. सबसे तेज सौवाँ विकेट लेने के मामले में राशिद खान दूसरे स्थान पर हैं. राशिद खान अपना 44 वां मैच में अपना सौवां विकेट हासिल किये थे. इस मामले में नेपाल के संदीप लामिछाने पहले स्थान पर हैं जो अपने 42वां मैच में सौवाँ विकेट लिए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

2017  में  सनराइजर्स हैदराबाद ने राशिद खान को 4  करोड़ 30 लाख में खरीदा. इस सीजन में राशिद खान ने हैदराबाद के लिए 17 विकेट लिए थे. 2018 में  सनराइजर्स हैदराबाद ने राशिद खान को 9 करोड़ में खरीदा था. 2017 के आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद CPL में गयाना अमेजन वॉरियर्स के लिए खेलना शुरू किए और अपने करियर का पहला हैट्रिक लेने में कामयाब हुए. 2018 में एडिलेड स्ट्राइकर्स से जुड़े. इस तरह राशिद खान अलग अलग देशों की फ्रैंचाइजी के साथ जुड़ते गए.