विज्ञापन
Story ProgressBack

राशिद खान के नाम दर्ज हुआ ऐतिहासिक रिकॉर्ड, टूट स्टार गेंदबाज का सबसे बड़ा कीर्तिमान

Rashid Khan Created History: राशिद खान ने इतिहास रच दिया है. वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट चटकाने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं.

Read Time: 2 mins
राशिद खान के नाम दर्ज हुआ ऐतिहासिक रिकॉर्ड, टूट स्टार गेंदबाज का सबसे बड़ा कीर्तिमान
Rashid Khan

Rashid Khan Created History: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान राशिद खान ने इतिहास रच दिया है. वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट चटकाने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं. राशिद खान से पहले यह ऐतिहासिक करिश्मा न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज टीम साउथी के नाम दर्ज था. उन्होंने 118 टी20 मुकाबलों में 150 विकेट के आंकड़े को छुआ था. वहीं राशिद ने अपने 92वें मुकाबले में ही इस उपलब्धि को प्राप्त कर लिया है. 

25 वर्षीय स्टार क्रिकेटर ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 52वें मुकाबले में तौहीद हृदयोय को आउट करते हुए यह खास उप्ल्सब्धि प्राप्त की. उन्होंने अपनी टीम के लिए 'करो या मरो' मुकाबलों में आज कुल 4 ओवरों की गेंदबाजी की. इस बीच 23 रन खर्च करते हुए 4 विकेट चटकाए. उनके उनके शिकार सौम्या सरकार, तौहीद हृदयोय, महमूदुल्लाह और रिशद हुसैन बने. 

राशिद खान का टी20 करियर 

राशिद खान ने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के लिए अबतक कुल 92 टी20 मुकाबलों में शिरकत की है. इस बीच उनको 92 पारियों में 14.09 की औसत से 152 सफलता हाथ लगी है. यहां उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन महज 3 रन खर्च कर 5 विकेट है. टी20 फॉर्मेट में उन्होंने अबतक महज 6.08 की इकोनॉमी से रन खर्च किया है. 

वहीं बात करें उनके बल्लेबाजी प्रदर्शन के बारे में तो उन्होंने अफगानिस्तान के लिए 92 मैचों की 55 पारियों में अबतक 14.12 की औसत से 452 रन बनाए हैं. बल्लेबाजी में उनका सर्वश्रेष्ठ 48 रन का है. यहां उनका स्ट्राइक रेट 128.77 का है. 

यह भी पढ़ें- ''ना तो अफ्रीका की टीम मजबूत है ना...'', जिसने सिखाया AFG को क्रिकेट का ककहरा, जानें उन्होंने जीत पर क्या कहा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
David Miller: फाइनल में हार के बाद क्या मिलर ने ले लिया है संन्यास?, सोशल मीडिया पर खुद कर दिया बड़ा ऐलान
राशिद खान के नाम दर्ज हुआ ऐतिहासिक रिकॉर्ड, टूट स्टार गेंदबाज का सबसे बड़ा कीर्तिमान
India vs England: Bad Weather, pitch is also moist, what is the 'safe' score to win?
Next Article
IND vs ENG semifinal: मौसम खराब, पिच में भी नमी, क्या है जीत का 'सेफ' स्कोर?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;