फिर फ़िक्सिंग का साया? एसीएसयू की सब-कमिटी बनने तक जांच मुमकिन नहीं

नई दिल्‍ली:

शुक्रवार की सुबह द इंडियन एक्सप्रेस की बड़ी ख़बर ने खेल के मैदानों पर हलचल मचा दी। आईपीएल में स्पॉट फ़िक्सिंग का पिछला मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ कि एक और फ़िक्सिंग से जुड़ी ख़बर ने क्रिकेट फ़ैन्स को सकते में ला दिया। राजस्थान रॉयल्स के एक खिलाड़ी ने बताया कि उनके रणजी के एक साथी खिलाड़ी ने उनसे मैच फ़िक्स करने की पेशकश की थी।

राजस्थान रॉयल्स के मुंबई में रहने वाले इस खिलाड़ी को जैसे ही लगा कि ये बात गंभीरता से की जा रही है, उसने फ़ौरन अपनी टीम को बता दिया। राजस्थान रॉयल्स टीम ने फ़ौरन ही बीसीसीआई की एंटी करप्शन यूनिट को इस बारे में ख़बर दे दी। स्पॉट फ़िक्सिंग की वजह से राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ियों को पहले ही लाइफ़ बैन यानी आजीवन प्रतिबंध की सज़ा सुनाई जा चुकी है जिसमें टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी एस श्रीसंत भी शामिल हैं।

हैरानी की बात है कि अबतक फ़िक्सिंग की कोशिश कर रहे खिलाड़ी पर सख़्त कार्रवाई की ख़बर नहीं आई है। बीसीसीआई ने ये मानने में देर नहीं लगाई कि ऐसा वाकया वाकई हुआ है। लेकिन बीसीसीआई के लिए इस मसले की जांच करना तब तक आसान नहीं होगा जबतक एसीएसयू की उपसमिति नहीं बन जाती।

इसी महीने बीसीसीआई यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने कई सब कमिटियों का एलान तो किया लेकिन एसीएसयू सब-कमिटि का एलान नहीं हो सका। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के कई सदस्य इस बात को लेकर हैरान हैं कि जो काम सबसे पहले होना चाहिए था वो अबतक क्यों नहीं हो पाया है।

बीसीसीआई के नए प्रमुख जगमोहन डालमिया के सामने अब इस समिति को जल्द बनाकर मसले की जांच करवाने और दोषी खिलाड़ी को जल्दी से जल्दी सज़ा दिलवाने की चुनौती है। क्योंकि, जितनी देर होगी फ़ैन्स के मन में खेल और ख़ासकर आईपीएल को लेकर सवालों की लिस्ट लंबी हो सकती है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com