यह ख़बर 14 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

अश्विन ने सबसे तेजी से 100 विकेट लेकर प्रसन्ना का रिकॉर्ड तोड़ा

मुंबई:

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आज यहां वेस्टइंडीज के कप्तान डेरेन सैमी को आउट करके अपना 100वां टेस्ट विकेट लिया। वह अब सबसे कम मैचों में इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारतीय बन गए हैं। अश्विन ने नरसिंह देवनारायण के रूप में अपना 99वां विकेट लिया और इसके बाद सैमी को पवेलियन भेजा, जिन्होंने उनकी गेंद हवा में लहरा दी थी।

अश्विन का यह 18वां टेस्ट मैच है और वह भारत की तरफ सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले का रिकॉर्ड ईरापल्ली प्रसन्ना का था, जिन्होंने 20 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी। विश्वभर के गेंदबाजों में अश्विन सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने वालों की सूची में पांचवें स्थान पर काबिज हो गए हैं। इंग्लैंड के जार्ज लोहमन ने केवल 16 टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया था, जबकि ऑस्ट्रेलिया के चार्ली टर्नर और क्लेरी ग्रिमेट तथा इंग्लैंड के सिडनी बर्न्‍स ने अपने 17वें टेस्ट मैच में 100 विकेट ले लिए थे। इनमें से केवल ग्रिमेट ही स्पिनर थे।

अश्विन ने दो साल पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ ही दिल्ली में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने अब तक नौ बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट और दो बार मैच में दस या इससे अधिक विकेट लिए हैं। वह भारत की तरफ से टेस्ट मैचों में 100 विकेट लेने वाले 19वें गेंदबाज और 13वें स्पिनर हैं। भारत की तरफ से 25 या इससे कम मैचों में 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची इस प्रकार है- अश्विन (18 मैच), प्रसन्ना ( 20 मैच) अनिल कुंबले : (21 मैच), सुभाष गुप्ते, भगवत? चंद्रशेखर और प्रज्ञान ओझा ( तीनों 22 मैच), वीनू मांकड़ (23 मैच) तथा कपिल देव और हरभजन सिंह (दोनों 25 मैच) शामिल हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com