IND vs ENG: अश्विन ने रचा इतिहास, भारत की ओर से सबसे तेज 400 विकेट लेने का बनाया रिकॉर्ड

अश्विन (Ashwin) ने ऑर्चर को आउट कर इंग्लैंड को 7वां झटका दिया. इसके साथ ही टेस्ट में अश्विन ने 400 विकेट भी पूरे कर लिए. अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने

IND vs ENG: अश्विन ने रचा इतिहास, भारत की ओर से सबसे तेज 400 विकेट लेने का बनाया  रिकॉर्ड

अश्विन ने रचा इतिहास

India Vs England: अश्विन (Ashwin) ने ऑर्चर को आउट कर इंग्लैंड को 7वां झटका दिया. इसके साथ ही टेस्ट में अश्विन ने 400 विकेट भी पूरे कर लिए. अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने तो वहीं पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने 77वें टेस्ट में अपने करियर के 400 विकेट पूरे किए. कुंबले ने 85 टेस्ट में 400 विकेट पूरे किए थे. बता दें कि टेस्ट में सबसे तेज 400 विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुरलीधरन के नाम है. मुरली ने अपने टेस्ट करियर में शुरूआती 400 विकेट केवल 72वें टेस्ट में हासिल किया था. इसके साथ-साथ अश्विन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 600 विकेट भी पूरे कर लिए हैं. 

IND vs ENG, 3rd Test: अक्षर पटेल ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले केवल दूसरे भारतीय स्पिनर बने

rale6ph

अश्विन भारत के लिए 400 टेस्ट विकेट लेने वाले वाले चौथे गेंदबाज हैं. उनसे पहले कपिल देव, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ये कारनामा कर चुके हैं हरभजन सिंह ने अपने करियर में 400 टेस्ट विकेट 96 टेस्ट मैच में पूरे किए थे.

Vijay Hazare Trophy: सूर्य कुमार यादव ने बल्ले से मचाई तबाही, ठोका विस्‍फोटक शतक, केवल इतनी गेंद पर जड़ा सेंचुरी

बता दें कि भारत की ओर से अश्विन इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज हैं. कुंबले ने 953, भज्जी ने 707 और कपिल देव ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 687 विकेट लिए हैं. 

तमिलनाडु के इस स्पिनर ने नवंबर 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और तब से वह भारतीय टीम के नियमित सदस्य बने हुए हैं. उन्होंने लगभग 25 की औसत से विकेट लिये हैं.अश्विन ने 29 बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट और सात बार मैच में दस या इससे अधिक विकेट लिये हैं.


उन्होंने अपनी भारत में 46 मैचों में 277 और विदेशों में 31 मैचों में 123 विकेट हासिल किये हैं. उपमहाद्वीप की अनुकूल परिस्थितियों में उनकी गेंदबाजी की तूती बोली है, उन्होंने अपने 317 विकेट भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में लिये हैं. अहमदाबाद भारतीय क्रिकेटरों के लिये रिकार्ड स्थल रहा है. सुनील गावस्कर ने यहीं 10,000वां टेस्ट रन बनाया था जबकि कपिल देव ने यहीं पर रिचर्ड हैडली के सर्वाधिक टेस्ट विकेट के तत्कालीन रिकार्ड को तोड़ा था. (इनपुट भाषा से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.