यह ख़बर 17 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

ओवल टेस्ट : इंग्लैंड ने भारत को पारी और 244 रन से रौंद कर 3-1 से जीती शृंखला

लंदन:

द ओवल मैदान में हुए आखिरी टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को इंग्लैंड ने भारतीय टीम को पारी और 244 रनों के भारी अंतर से करारी मात दी। इसके साथ ही इंग्लैंड ने पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला पर 3-1 से कब्जा कर लिया।

रविवार को दूसरी पारी खेलने उतरे भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों के आगे घुटने टेकते हुए 29.2 ओवर में 94 रनों पर ढेर हो गए। स्टुअर्ट बिन्नी (नाबाद 25) दूसरी पारी में भारत के सर्वोच्च स्कोरर रहे।

पहली पारी में भी भारतीय टीम 148 रनों पर सिमट गई थी। सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों ने लगातार पांचवीं पारी में शर्मनाक प्रदर्शन किया और 100 का भी आंकड़ा नहीं छू सके।

रविवार को भोजनकाल से ठीक पहले इंग्लैंड की पहली पारी 486 रनों पर समेटने के बाद दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम का कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सका और मुरली विजय (2) के पवेलियन लौटने के साथ विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरू हुआ तो रुका ही नहीं। विराट कोहली (20) 54 गेंदों तक टिके रहे, हालांकि इस दौरान वह भी बहुत आत्मविश्वास से खेलते नहीं दिखे।

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी खाता खोले बगैर लौटे। भारतीय टीम भोजनकाल से छह ओवरों पहले खेलने उतरी और चायकाल तक भी नहीं खेल सकी।

दूसरी ओर, इंग्लैंड ने जोए रूट (नाबाद 149) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत पहली पारी में 486 रन बनाए। रूट के टेस्ट करियर का यह पांचवां शतक है। रूट ने 165 गेंदों की पारी में 18 चौके और एक छक्का लगाया।

दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक सात विकेट पर 385 रनों से आगे खेलने उतरे इंग्लैंड की टीम के पुछल्ले बल्लेबाज ने भी भारतीय गेंदबाजों को खूब परेशान किया। क्रिस जॉर्डन (20) हालांकि जरूर कल की अपनी निजी रन संख्या में केवल एक रन ही जोड़ सके, लेकिन उनके बाद बल्लेबाजी करने आए स्टुअर्ट ब्रॉड ने तेजतर्रार 37 रन बनाए। ब्रॉड ने 21 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। रूट ने जॉर्डन के साथ आठवें विकेट के लिए 82 रन जबकि ब्रॉड के साथ नौवें विकेट के लिए 63 रन जोड़े।  

भारत की ओर से इशांत शर्मा ने चार, रविचंद्रन अश्विन ने तीन जबकि वरुण एरॉन ने दो विकेट हासिल किए। भुवनेश्वर कुमार को एक सफलता मिली।

इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में कप्तान एलिस्टर  कुक ने 79 और गैरी बैलेंस ने 64 रन बनाए। जोस बटलर ने 45 रनों का योगदान दिया। इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने मैच में सर्वाधिक सात विकेट हासिल किए। जेम्स एंडरसन और क्रिस वोक्स ने चार-चार जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीन विकेट चटकाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड ने इससे पहले साउथम्पटन टेस्ट में भारत को 266 रनों से तथा मैनचेस्टर टेस्ट में पारी और 54 रनों के अंतर से हराया था। उससे पहले सीरीज का पहला नॉटिंघम टेस्ट ड्रॉ रहा था, जबकि लॉर्ड्स में भारत को 95 रनों से जीत मिली थी।