वनडे सीरीज : ग्रीन पार्क की पिच में सुबह रहेगी नमी, बन सकता है 300 का स्कोर

वनडे सीरीज : ग्रीन पार्क की पिच में सुबह रहेगी नमी,  बन सकता है 300 का स्कोर

कानपुर:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गांधी-मंडेला 'फ्रीडम सीरीज' के तहत 11 अक्टूबर से शुरू हो रही वनडे सीरीज का पहला मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। यह स्टेडियम गंगा नदी के किनारे स्थित है। चूंकि मैच दिन में खेल जाएगा, ऐसे में पिच में नमी रहने की संभावना है। नमी की स्थिति में बल्लेबाजों को संभलकर खेलना होगा। बाद में पिच बल्लेबाजो के लिए आसान हो जाएगी। इस मैच के लिए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं।
 
पहले सात ओवर संभलकर खेलना होगा
ग्रीन पार्क के पिच क्यूरेटर शिव कुमार ने पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा कि पिच पर हल्की घास रखी गयी है। उस पर सुबह नमी रहने के दो कारण हैं एक तो यह स्टेडियम गंगा नदी के किनारे बना है, दूसरे स्टेडियम के नीचे जमीन में पानी का लेवल बहुत नजदीक है। कुमार का मानना है कि पहले सात ओवर के बाद बल्लेबाजो के लिए शॉट खेलना आसान हो जाएगा। उन्हें उम्मीद है कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम कम से कम तीन सौ रनों का आंकड़ा तो छुएगी ही।
 
स्पिनरों को मिलेगी मदद, पहले करें बल्लेबाजी
टॉस जीतने के बाद भारत या दक्षिण अफ्रीका को पहले बैटिंग चुननी चाहिए या गेंदबाजी। इस सवाल पर कुमार ने तपाक से कहा, टॉस जीतने पर पहले बल्लेबाजी चुननी चाहिए, क्योंकि शुरुआती सात ओवर के बाद पिच बल्लेबाजो के लिए मददगार साबित होंगी। लंच के बाद दूसरी पारी में जब टीम खेलने उतरेगी, तो दूसरी टीम के स्पिनर के लिए पिच काफी मददगार साबित होगी।
 
सीसीटीवी कैमरों की कड़ी निगरानी

मैच का उद्घाटन प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक करेंगे, जबकि समापन और पुरस्कार वितरण प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे। शहर के पुलिस अधिकारियों ने इसे देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं।
 
कानपुर के जिला अधिकारी कौशल राज शर्मा और एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि मैच की सुरक्षा के लिये दूसरे जिलों से भी पुलिस बुलाई गई है। इसके अलावा 12 कंपनी पैरामिल्रिटी फोर्स तैनात होंगी, जिसमें सीआईएसएफ की टुकड़ियां भी शामिल होंगी। इसके अलावा स्टेडियम के अंदर और बाहर करीब 3000 पुलिसकर्मी लगाये गये हैं।
 
ग्रीन पार्क के अंदर-बाहर तथा खिलाड़ियों के होटल के अंदर सभी स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं, जिसका कंट्रोल रूम ग्रीन पार्क के अंदर ही होगा, ताकि कहीं भी कोई गड़बड़ी होने पर सुरक्षा बल तुरंत वहां पहुंच सकें।
 
नहीं ले जा सकेंगे बॉटल-टिफिन
डीएम शर्मा ने बताया कि मैच के दौरान स्टेडियम में केवल मोबाइल और चश्मा लाने की अनुमति होगी । खाने पीने के लिये स्टेडियम के अंदर ही व्यवस्था होगी। पानी और कोल्ड ड्रिंक के इंतजाम कागज के गिलासो में होंगे किसी भी तरह की बोतल या टिफिन मैच में नहीं लाने दिया जाएगा।
 
पास संभालकर रखें
उन्होंने कहा कि ऐसी कुछ खबरें मिली थीं कि मैच के कुछ टिकट फर्जी तरीके से बेचे जा रहे हैं, लेकिन यह सूचना सच नहीं पायी गयी, फिर भी स्टेडियम मे तीन बार टिकट की जांच होगी और मैच के दौरान भी बीच में टिकट की जांच की जाएगी, इसलिए सभी दर्शकों को अपने टिकट मैच समाप्त होने तक अपने पास रखने के लिये कहा गया है।
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com